नई दिल्ली: कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही दुनिया के ज़ेहन में सिर्फ एक गूंज रहा है, आखिर कोरोना वायरस का खात्मा करने वाली दवा कब तैयार होगी? तो आपको इस सवाल का जवाब मिलने वाला है. क्योंकि कोरोना वैक्सीन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट का बड़ा दावा किया है.


तीन महीने में मिलेगी कोरोना की दवाई


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीरम इंस्टीट्यूट ने दावा किा है कि 'देश में फरवरी 2021 से कोरोना वैक्सीन लगने लगेगी. फरवरी में स्वास्थ्यकर्मियों और बुर्जुर्गों को डोज दी जाएगी. जरूरी दो डोज वैक्सीन की कीमत करीब 1000 रुपये होगी. मतलब साफ है कि अगर ये दावा सच्चा साबित हुआ तो तीन महीने में कोरोना की दवाई आपको मिल जाएगी.


दरअसल, देश और दुनिया में एक साथ कई कोरोना वैक्सीन बनाने पर काम चल रहा है. जहां एक ओर रूस ने अपनी दवा के 90 फीसदी से ज्यादा कारगर होने की बात कही और इस दवा को भारत में फिलहाल ट्रायल को मंजूरी दी गई है. वहीं अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर और ब्रिटेन की एस्ट्राजेनेका ने भी वैक्सीन बनाने और उसके 90 फीसदी से ज्यादा कारगर होने का दावा किया है. भारत की बात करें तो यहां तीन कंपनियों का ट्रायल विभिन्न चरणों में है.


आम लोगों को अप्रैल में मिलेगी वैक्सीन


रत बायोटेक कंपनी की वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में शुरू हो चुका है, अभी तक आए इसके नतीजे बेहतर आए हैं. वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO ने बड़े दावे किए हैं. सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला के मुताबिक 2021 के फरवरी में कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन बन जाएगी. फरवरी में स्वास्थ्यकर्मियों और बुर्जुर्गों को इसकी डोज दी जाएगी. जबकि अप्रैल आम लोगों के वैक्सीन मिलने लगेगा. अदर पूनावाला ने ये भी साफ किया कि जरूरी दो डोज वैक्सीन की कीमत करीब 1000 रुपये होगा. अदर पूनावाला ने ये भी कहा की 2024 तक देश में सबको वैक्सीन लग जाएगी. वहीं शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन को लेकर अहम बैठक की है.


वैक्सीन पर पीएम मोदी की उच्चस्तरीय बैठक


शनिवार को देश में कोरोना को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने वैक्सीन को लेकर को एक अहम बैठक की. इस बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन की सफलता, उसके डिस्ट्रीब्यूशन, खरीद सहित तमाम मुद्दों पर चर्चा की। इस बैठक में नीति आयोग, पीएमओ और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी शामिल रहे. बैठक में विदेश मंत्रालय, विज्ञान और तकनीक मंत्रालय के भी अधिकारी भी मौजूद रहे हैं. पीएम मोदी ने बैठक को लेकर ट्वीट किया और लिखा कि "भारत की वैक्सीन रणनीति और आगे की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए एक बैठक हुई. बैठक में वैक्सीन तैयार होने संबंधी जानकारी, वैक्सीन के अप्रूवल और खरीद से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई."


प्रधानमंत्री इसीलिए लगातार समीक्षा बैठक करके आगे की हालात के लिए तैयारी कर रहे हैं. AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया भी वैक्सीन को लेकर काफी उत्साहित हैं. वैक्सीन के लिए अगले कुछ महीने इंतजार करने होंगे. लेकिन अभी काफी सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि सर्दी शुरू हो चुकी है और सर्दी में कोरोना फिर से तेज़ी से फैल सकता है. यूरोपीय देशों में ये ट्रेंड देखने को मिला है.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234