नई दिल्ली. सरकार ने पेट्रोल डीजल पर लगने वाले टैक्स को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला किया है. बुधवार को केंद्र सरकार ने आयात किए जाने वाले पेट्रोलियम उत्पादों पर लगने वाले विंडफाल प्रॉफिट टैक्स यानी अप्रत्याशित लाभ करों में कटौती करने का ऐलान किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना


वित्त मंत्रालय की तरफ से एक अधिसूचना जारी करते हुए यह बताया गया है कि, सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में कमी आने पर पेट्रोल, डीज़ल, जेट ईंधन और कच्चे तेल पर लगने वाले विंडफाल प्रॉफिट टैक्स यानी अप्रत्याशित लाभ करों में बुधवार को कटौती करने का ऐलान किया है. 


कितना कम हुआ टैक्स


वित्त मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के निर्यात पर छह रुपये प्रति लीटर कर में कमी की गई है, वहीं जेट ईंधन (एटीएफ) को भी छह रुपये प्रति लीटर से घटा कर चार रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. डीजल पर लगने वाले कर को 13 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 11 रुपये लीटर कर दिया गया है. वहीं, घरेलू कच्चे तेल उत्पाद पर 23,250 रुपये अतिरिक्त कर को घटा कर 17,000 रुपये प्रति टन किया गया है.


हाल ही में लगाया गया था विंडफॉल टैक्स


सरकार ने घरेलू बाजार में पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स की कीमतों को काबू में रखने के लिए हाल में विंडफॉल टैक्स लगाया था. लेकिन अब इसमे कटौती का फैसला किया गया है. इसके साथ ही सरकार ने घरेलू क्रूड पर टैक्स में 27 फीसदी प्रति टन की कटौती की है. इससे देश की सबसे बड़ी फ्यूल एक्सपोर्टर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और ओएनजीसी को राहत मिलेगी. 


इस लिए टैक्स में हुई कटौती


अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट को देखते हुए सरकार ने विंडफाल टैक्स में कटौती करने का फैसला किया है. सरकार ने एक जुलाई को पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर छह रुपये प्रति लीटर की दर से टैक्स लगाया था जबकि डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर का कर लगाया गया था. 


यह भी पढ़ें: अडानी विल्मर के बाद अब पतंजलि ने भी घटाए कुकिंग ऑयल के दाम! प्रति लीटर होगी 10-15 रुपये की बचत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.