नई दिल्ली: Oregano Benefits: ऑरेगैनो का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. ये किसी भी खाने का स्वाद 10 गुना और बढ़ा सकता है. शायद ही कई लोगों को पता हो कि ये टेस्ट इनहेंसर हमारी सेहत के लिए भी बेस्ट है. दरअसल ऑरेगैनो को अजवाइन की पत्तियों से बनाया जाता है, जो शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैंसर 
ऑरेगैनो में कार्वाक्रोल, थाइमोल और एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. 


हार्ट हेल्थ 
ऑरेगैनो में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी इंफ्लेमेशन गुण होते हैं. जो हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है. इससे शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ती है.   


ज्वॉइंट पेन
ऑरेगैनो में कारवाक्रोल नाम का कंपाउंड होता है, जो ज्वॉइंट पेन की समस्या से राहत दिलाने का काम करता है. सर्दियों में इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है. 


डायबिटीज 
डायबिटीज में ऑरेगैनो का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. यह शरीर में शुगर और इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल में मदद करता है.   


पेट दर्द 
पेट दर्द की समस्या में भी ऑरेगैनो बेहद फायदेमंद है. इसके एसेंशियल ऑयल में मोनोटेरेपिक फिनोल नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो पेट दर्द से राहत दिलाने का करता है.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  


 


ये भी पढ़ें- अब इन केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों का DA बढ़ा, 6वें वेतन आयोग व 5वें वेतन आयोग के तहत हुई बढ़ोतरी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.