नई दिल्ली: Health Tips: अपने शरीर के साथ ऐसी लापरवाही ना करें, जिसका खामियाजा आपको लंबे समय तक भुगतना पड़ सकता है. अगर आप कई घंटे तक एक ही स्थिति में बैठते हैं, तो अपनी इस आदत को सुधार लें, वरना आपको इसका दुष्परिणाम भुगतना पड़ सकता है. दिमाग के नसों पर भी गंभीर प्रभाव पड़ सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको इन समस्याओं से जूझना पड़ सकता है!
लोग घंटों तक अपने ऑफिस और घरों में बैठे रहते हैं जिसकी वजह से उन्हें स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या झेलनी पड़ रही हैं. स्पॉन्डिलाइटिस एक ऐसी समस्या है जिसमें गर्दन से शुरू होकर पीठ तक दर्द और जकड़न बनी रहती है. यह समस्या आमतौर पर लंबे समय तक एक ही पॉजीशन में बैठने के कारण होती हैं.


कई बार यह समस्या हड्डियों के खिसक जाने की वजह से भी उभर आती है. वैसे तो यह एक आम समस्या है लेकिन सही वक्त पर इसका इलाज नहीं किया जाए तो इसकी एडवांस स्टेज में लंग्स, हार्ट पर बुरा प्रभाव और साथ ही ब्रेन की नसें तक डैमेज हो सकती है.


जानें किन वजहों से हो सकती है स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या?
गलत पॉश्चर में बैठना
खराब डाइट लेना
वर्कआउट ना करना
कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना
यूरिक एसिड का बढ़ना


इन तरीकों से कर सकते हैं आप अपना बचाव


शराब से दूरी बनाएं
शराब हड्डियों को कमजोर कर देती है. इसलिए अगर आप स्पॉन्डिलाइटिस से अपना बचाव करना चाहते हैं तो शराब का सेवन करने से बचें या फिर अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें.


कैल्शियम और विटामिन-डी लें
स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए आपकी हड्डियों का मजबूत होने बेहद जरुरी है. इसलिए कैल्शियम और विटामिन डी  का सेवन करें. कैल्शियम हड्डियों के निर्माण में मदद करता है और विटामिन डी हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है.


नींद पूरी करने में कोताही न करें
पर्याप्त नींद लेने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं, जिनमें से स्पॉन्डिलाइटिस भी एक है. स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए आप पूरी नींद लें और इसके साथ ये भी ध्यान रखें कि आपका सही गद्दे पर सोना भी जरुरी है.


एक्सरसाइज करना होगा फायदेमंद
स्पॉन्डिलाइटिस से बचने के लिए जरुरी है कि आप रोजाना एक्सरसाइज करें. इसके लिए आप स्ट्रेचिंग करते रहें और ध्यान रहें कि घंटों बैठे रहने के बीच में शरीर में थोड़ी बहुत मूमेंट करना जरुरी है.


यह भी पढ़ें: Hair Care: टूटते-झड़ते बालों की समस्या हो जाएगी छूमंतर! बस आज से शुरू करें ये आसान घरेलू उपाय


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.