नई दिल्ली: हार्मोनल असंतुलन को महिलाएं अक्सर नजरअंदाज कर देती हैं.  इस समस्या को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है. दरअसल हार्मोनल असंतुलन का अर्थ होता है कि शरीर में कोई हार्मोन ज्यादा है या कोई हार्मोन कम है. इसी असंतुलन की वजह से शारीरिक और मानसिक दोनों ही स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. हार्मोनल इंबैलेंस को ठीक करने के लिए आप अपनी डाइट और आदत के पैटर्न में बदलाव कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हार्मोनल इंबैलेंस
हार्मोनल इंबैलेंस की वजह मोटापे और स्ट्रेस की समस्या देखने को मिलती है. हार्मोनल समस्या की वजह से मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ापन देखने को मिलता है. ऐसे में अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें जो हार्मोनल इंबैलेंस की समस्या को दूर कर सकता है. 


फ्लैक्स सीड्स 
प्लैक्स सीड्स यानी असली के बीज में फाइटोएस्ट्रोजेन पाया जाता है. जो कि शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. प्लैक्स सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि हार्मोन को संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. 


मेथी 
मेथी के बीज इंसुलिन हार्मोन को बढ़ाते हैं. हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से डायबिटीज का खतरा हो सकात है. ऐसे में मेथी के बीज खाने से इंसुलिन की मात्रा संतुलित रहती है. 


हरी पत्तेदार सब्जियां 
केल, पालक और ब्रोकोली को अपनी डाइट में शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में मददगार होते है. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


ये भी पढ़ें- UPS Update: केंद्र के बाद इन राज्य सरकारों के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, लागू होगी Unified Pension Scheme


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.