नई दिल्ली. हमारे शरीर में सबसे ज्यादा सक्रिय हमारे हाथ और पैर होते हैं. जहां कॉर्न्स और कॉलस होना भी आम है. कॉर्न की समस्या के कारण स्किन की परत मोटी होने लगती है. ये ज्यादातर हथेली और पैरों के निचले हिस्से में अंगुलियों के आस-पास होते हैं. हालांकि ये बिलकुल भी खतरनाक नहीं होते, लेकिन इसका दर्द आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है.

 

कॉर्न्स और कॉलस का घरेलू उपचार -

 

हल्दी

हल्दी तो हर किस के रसोई में मिल ही जाएगी. इससे आपको करना क्या होगा, ये जान लीजिये. एक चम्मच हल्दी पाउडर में आधा चम्मच शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को कॉर्न्स के उपर लगा लें और सूखने दें. फिर इसे धो लें. दो से तीन दिनों में कॉर्न्स अपने आप खत्म हो जाएगा.

 

ऑलिव आयल

कॉर्न्स वाली जगह पर आपको हर रोज कम से कम दो से तीन बार ऑलिव आयल लगाना होगा. इससे प्रभावित जगह ठीक होने लगेगी. इसका रिजल्ट भी आपको जल्दी देखने को मिलेगा.

 

प्यूमाइस स्टोन

थोड़े से गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए कॉर्न्स से प्रभावित जगह को भिगो दें. फिर पांच से सात मिनट के बाद प्यूमाइस स्टोन की मदद से धीरे धीरे रगड़ लें. आप ऐसा हर रोज कर सकते हैं. इसके परिणाम भी अच्छे देखने को मिलेंगे.

 

सेब का सिरका

एक बड़ी चम्मच में सेब का सिरका और उसमें दो बूंद टी ट्री आयल मिलाकर गर्म पानी में डाल लें. फिर रुई की मदद से कॉर्न्स पर लगाएं. और कम से कम पांच मिनट के लिए उसपर दबाव डालें. फिर सूखने दें. आप इसे रोज करेंगे तो दो से तीन दिन में आराम मिल जाएगा.

 

सैलिसिलिक एसिड

गर्म पानी में सैलिसिलिक एसिड को मिलाकर कॉर्न्स वाले क्षेत्र को उसमें भिगो लें. जिससे कुछ समय बाद डेड स्किन खुद ब खुद निकलने लगेगी. आप स्टोन और झाबे की मदद भी ले सकते हैं. आप इसे हर रोज दो हफ्ते तक आजमाएं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: अखंड सौभाग्य के लिए रखा जाता है वट सावित्री व्रत, जानें इसका महत्व


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.