नई दिल्ली: Alcohol Side Effects In Female: पुरुष हो या महिला शराब का सेवन हर किसी के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. हाल ही में शराब पीने को लेकर एक रिसर्च सामने आई है. इसके मुताबिक पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में शराब पीने से ज्यादा नुकसान होते हैं. 'नेशनल सेंटर ऑफ डिजिज कंट्रोल' (NCDC) ने भी शराब से होने वाले नुकसान को लेकर इसकी पुष्टि की है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महिलाओं में शराब का सेवन 
'हार्वर्ड हेल्थ' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक शराब का ज्यादा सेवन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं पर ज्यादा नुकसानदायक होता है. रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं के शरीर में पुरुषों की तुलना में फैट ज्यादा और पानी कम होता है. वहीं शराब पानी में आसानी से घुल जाता है. ऐसे में शरीर में पानी की मात्रा कम होने पर यह शराब को पतला नहीं कर पाता है, जिससे ब्लड में अल्कोहल की मात्रा बढ़ जाती है. इससे मोटापा भी काफी बढ़ता है. शराब पीने से महिलाओं को नशा भी जल्दी हो जाता है इसलिए भी उन्हें इससे दूरी बनानी चाहिए.    


पेट और लिवर को पहुंचता है नुकसान 
महिलाओं को शराब पचाने में काफी समय लगता है. इसके धीरे-धीरे पचने के कारण यह शरीर में लंबे समय तक रहती है, जिससे पेट पर गंभीर असर पड़ सकता है. इसके अलावा लगातार शराब पीने से लिवर भी खराब हो सकता है. महिलाओं का लिवर पुरुषों की तुलना ज्यादा सेंसिटिव होता है. ऐसे में उन्हें ज्यादा समसया हो सकती है.    


ब्रेस्ट कैंसर


Breastcancer.org ने महिलाओं में शराब पीने के नुकसान लेकर पुष्टि की है कि जो महिलाएं शराब का सेवन करती हैं उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है. इससे बचने के लिए अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  


ये भी पढे़ं- नाइट शिफ्ट करने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.