Today Weather Forecast: जुलाई के शुरुआती दिनों में दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में बारिश से मौसम तो सुहाना हुआ, लेकिन इसके बाद गर्मी के कारण लोगों का हाल एक बार फिरसे बेहाल होने लगा है. दिल्ली में बादलों के न बरसने से ऐसा लग रहा है कि मानसून की रफ्तार पर मानों ब्रेक लग गया है. यूं तो राजधानी दिल्ली में बादलों ने डेरा जमाया हुआ है, लेकिन बारिश न होने के कारण तापमान में फिरसे बढ़ोतरी हुई. वहीं मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीते दो दिनों से बारिश हो रही है IMD ने आज भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है.आइए जानते हैं दिल्ली में कब होगी बारिश...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में कब होगी बारिश?
मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में आज पूरा दिन आसमान में बादल छाए रहने की जानकारी दी है. इसके अलावा दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. IMD की जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री रहने की संभावना है. बता दें कि भारतीय विज्ञान मौसम विभाग ने 9 जुलाई से 13 जुलाई के बीच बारिश होने की चेतवानी जारी की है. बिहार में भी मानसून अपने पैर पसार लिए हैं. बिहार का हर जिला बारिश के पानी से तर है. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने भी आज बिहार के 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए सावधानी बरतने की चेतावनी जारी कर दी है. इसके अलावा 



खतरे के निशान से ऊपर बह रही अलकनंदा 
उत्तराखंड स्थित अलकनंदा नदी का रौद्र रूप देख हर कोई हैरान है. पहाड़ों पर हो रही भारी बारिश के बाद नहीं खतरे के निशान से भी ऊपर बह रही है. इस कारण उत्तराखंड में भूस्खलन और लोगों के डूबने की दुखद खबर सामने आ रही है. वहीं प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा पर जा रहे भक्तों को यात्रा को दो दिनों तक रोकने और नीचे ही ठहर कर विश्राम करने के आदेश दे दिए हैं. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक आने वालों दो दिनों पर बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है.



उत्तराखंड में बारिश का रेड अलर्ट जारी
पूरे उत्तराखंड में अगले दो दिन तक मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. चारधाम यात्रा भी रोक दी गई है. सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए जानकारी दी है कि ऋषिकेश से ऊपर की तरफ न जाएं और तीर्थयात्री अपने कैंपों के अंदर रहकर ही विश्राम करें साथ ही नदी, नहर में नहाने के लिए बिल्कुल न उतरें. उत्तराखंड में कई जगह लैंडस्लाइड से रास्ते बाधित हैं. 


अगले 24 घंटों के दौरान मौसम 
अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, पश्चिमी असम और सिक्किम में मध्यम से भारी बारिश संभव है.


पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. हरियाणा, विदर्भ, ओडिशा, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, केरल और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. दिल्ली, लद्दाख, रायलसीमा, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.