नई दिल्ली:  देशभर में भले ही नौकरी और बेरोजगारी की मार देखने को मिल रही है, लेकिन हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट का दावा है कि जुलाई 2024 में नौकरी में काफी भर्तियां हुई हैं. ये भर्ती गतिविधियां  सालाना आधार पर 11 प्रतिशत बढ़ गईं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

FIT ने जारी की रिपोर्ट 
रोजगार परिदृश्य पर नजर रखने वाले 'फाउंडइट इनसाइट्स ट्रैकर' (FIT) की बुधवार 7 अगस्त 2024 को जारी रिपोर्ट में यह आकलन पेश किया गया, हालांकि जून की तुलना में भर्ती गतिविधियों में 1 प्रतिशत की गिरावट आई है. रिपोर्ट के मुताबिक देश के दूसरी श्रेणी के शहरों में भर्ती गतिविधियों में वृद्धि के मामले में कोयम्बटूर 24 प्रतिशत वृद्धि के साथ सबसे आगे रहा है. 


इन शहरों में ज्यादा हुई भर्ती 
इसके बाद 23 प्रतिशत वृद्धि के साथ जयपुर का स्थान है. रिपोर्ट कहती है कि भर्ती में अच्छी वृद्धि वाले अन्य शहरों में दिल्ली NCR (18 प्रतिशत), चेन्नई (14 प्रतिशत) और पुणे (12 प्रतिशत) है. फाउंडइट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) शेखर गरीसा ने कहा, 'वित्त वर्ष 2024-25 के लिए हाल ही में पेश केंद्रीय बजट में उत्पादकता और रोजगार सृजन पर विशेष ध्यान दिया जाना भर्ती उद्योग के लिए उत्साहजनक संकेत है.' 


वेतन में हुई वृद्धि 
उन्होंने कहा, 'हमने देखा है कि नई प्रतिभाओं की बढ़ती मांग और प्रतिस्पर्धी वेतन पेशकश के कारण कर्मचारियों के वेतन में लगातार वृद्धि हुई है. यह वृद्धि संभवतः प्रौद्योगिकी, डिजिटल मार्केटिंग और ई-कॉमर्स जैसे उच्च-वृद्धि वाले क्षेत्रों से प्रेरित है.' फाउंडिट इनसाइट्स ट्रैकर (FIT) फाउंडिट की ओर से संचालित ऑनलाइन नौकरियां बताने वाली गतिविधि का एक व्यापक मासिक विश्लेषण है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.