नई दिल्ली: गुड़हल के फूल अपने चटक लाल-गुलाबी रंग और प्यारी-सी खुशबू के लिए जाना जाता है. गुड़हल के फूल हर मौसम में और हर प्रकार की जलवायु वाले क्षेत्रों में आसानी से देखे जा सकते हैं. गुड़हल के फूलों और पत्तियों में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल करने में मदद करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्किन को बनाए रखता है सालों  तक यंग
सदियों से महिलाओं द्वारा अपनी स्किन को यंग बनाए रखने के लिए गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल करती आ रही हैं. गुड़हल के फूलों और पत्तियों में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के बूढ़े होने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं. इसीलिए, गुड़हल के फूलोंको ब्यूटी ट्रीटमेंट्स में इस्तेमाल करने से स्किन लम्बे समय तक झुर्रियों और डार्क स्पॉट्स् जैसे एजिंग के लक्षणों से बची रह सकती है.


स्किन को बनाता है सॉफ्ट और ग्लोइंग
जवाकुसुम के फूल स्किन को ड्राइनेस से राहत दिलाते हैं और उसे हाइड्रेटेड रखते हैं. इससे त्वचा सॉफ्ट बनती है. एक स्टडी के अनुसार, गुड़हल के फूलों में नेचुरल मॉस्चराइजिंग एजेंट होते हैं जो स्किन को हेल्दी बनाते हैं.


पिम्पल्स से दिलाए राहत
गुड़हल के फूलों का पेस्ट लगाने से  त्वचा पर मौजूद बैक्टेरिया  खत्म होते हैं और इससे स्किन पर होने वाले पिम्पल्स, एक्ने और फोड़े-फुंसियों जैसी समस्याएं कम होती हैं.


गुड़हल के फूल के ये भी हैं फायदे
ड्राई लिप्स की समस्या से राहत पाने के लिए गुड़हल के फूलों का पेस्ट लगाने से आराम मिलता है.
एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है गुड़हल के फूल जो घावों को भरने में मदद करता है.
त्वचा की सूजन कम करने के लिए भी गुड़हल के फूलों, पत्तियों और इसके पेड़ की छाल का पेस्ट बनाकर लगाया जा सकता है.


स्किन प्रॉब्लम्स में गुड़हल के इस्तेमाल के तरीके
गुड़हल के फूलों और पत्तियों को पानी के साथ उबाल लें और ठंडा होने के बाद इसे टोनर की तरह चेहरे पर लगाएं.
शहद, मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जैसी नेचुरल चीजों के साथ गुड़हल के फूलों को मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं.
गुड़हल की पत्तियों, फूलों और ककड़ी को एकसाथ पीस लें और इसमें थोड़ा-सा बेसन मिक्स करें. अब इसे स्किन स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें.


यह भी पढ़िए- Home Remedy: हार्ट अटैक से पहले दिखने लगते हैं यह संकेत, शरीर के इन हिस्सों में होता है तेज दर्द!


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.