नई दिल्ली: Green Chili Benefits वैसे यह एक व्यक्तिगत फैसला है कि आप अपनी जुबान के स्वाद का ख्याल रखते हुए किस तरह की मिर्च का सेवन करते हैं. खाने-पीने के शौकीन लोगों के बीच इस बात को लेकर अक्सर बहस भी होती है कि सूखी लाल मिर्च का पाउडर, ताजी लाल मिर्च और हरी मिर्च में से किस तरह की मिर्ची का सेवन करना हेल्थ के लिए अच्छा होता है. सबके अपने-अपने तर्क भी होते हैं और दोनों प्रकार की मिर्च का उपयोग भी हर रसोई में होता है. आइये जानते हैं हरी मिर्च और लाल मिर्च खाने के फायदे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हरी मिर्च खाने के फायदे
- हरी मिर्च में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम, आंखों और स्किन को हेल्दी बनाने वाले तत्व हैं.
- एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी हरी मिर्च में काफी अधिक होती है जो शरीर को फ्री-रैडिकल डैमेज से बचाने का काम करती है.
- ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हरी मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में हरी मिर्च ही शामिल करनी चाहिए क्योंकि, इसमें पाए जाने वाले कैप्सेसिन और डाई हाइड्रो कैप्सेसिन नामक तत्व ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में सहायता करते हैं.
- कैप्सेसिन और डाई हाइड्रो कैप्सेसिन नेचुरल ब्लड थिनर की तरह काम करते हैं और यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाते हैं.
- हरी मिर्च में विटामिन के पाया जाता है जो रक्त को जमने से रोकता है.
- हरी मिर्च खाने से कैंसर का रिस्क कम होता है.


लाल मिर्च खाने के फायदे
लाल मिर्च खाने से कफ और वात दोष कम होता है.
- हार्ट हेल्थ के लिए भी लाल मिर्च लाभकारी है.
- पेशाब कम आने की समस्या को दूर करने में लाल मिर्च कारगर है.
- बुखार कम करने में लाला मिर्च मदद करती है.
- लाल मिर्च खाने से लार अधिक बनती है जिससे डाइजेस्टिव पॉवर बढ़ती है.


क्यों स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं लाल मिर्च सेवन
वैसे तो लाल मिर्च और हरी मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की संख्या और मात्रा लगभग समान होती है लेकिन, सूखी लाल मिर्च खाने के कुछ नुकसान हो सकते हैं. लाल सूखी मिर्च को आमतौर पर पीसकर उसके पाउडर का इस्तेमाल भोजन बनाने के लिए किया जाता है और मिर्च के पाउडर को चटक रंग देने के लिए उसमें मिलावट की जाती है. इससे कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बढ़ता है. वहीं, अधिक मात्रा में लाल मिर्च खाने से गैस्ट्रिक अल्सर और सीने में जलन की समस्या हो सकती है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


यह भी पढ़िए- वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं ब्लैक कॉफी, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.