वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं ब्लैक कॉफी, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Weight Loss with Black Coffee: मोटापा किसी भी इंसान को पसंद नहीं होता है. बढ़ता वजन न केवल आपके लुक्स बल्कि आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है. क्या आप जानते हैं ब्लैक कॉफी की मदद से आप कम दिनों में वजन कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं ब्लैक कॉफी पीने का सही समय और इसके फायदे के बारे में.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2022, 06:08 AM IST
  • ब्लैक कॉफी से कम करें वजन
  • जानें ब्लैक कॉफी का फायदे
वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं ब्लैक कॉफी, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

नई दिल्ली:  Weight Loss Tips:मोटापा को बीमारियों का घर कहा जाता है. बढ़ता वजन हमें कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है. मोटापे की वजह से डायबिटीज, हार्ट संबंधी बीमारी होने का खतरा बना रहता है. वहीं मोटापा की वजह से लुक्स में भी काफी परिवर्तन देखने को मिलता है. वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं हेल्दी डाइट लेकर जिम में पसीना बहाते हैं,लेकिन इसके बाद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. लेकिन आपकी रसोई में मिलने वाले इस प्रोडक्ट से आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं. बता दे कि ब्लैक कॉफी का सेवन कर आपका वजन कम हो सकता है. आइए जानते हैं ब्लैक कॉफी पीने का सही समय और इसके फायदे.

कॉफी पीने से घटता है वजन
ब्लैक कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. वहीं ब्लैक कॉफी का सेवन करने से भूख भी कम हो जाती है. ऐसे में आपको बार बार खाने की क्रेविंग नहीं होती है. इतना ही नहीं ब्लैक कॉफी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जो कि वजन को कम करने में मददगार होता है.

रिसर्च क्या कहती है
हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की रिसर्च के अनुसार यह बात सामने आई थी ब्लैक कप कॉफी पीने से शरीर का फैट कम हो सकता है. स्टडी में बताया गया कि रोजाना चार कप ब्लैक कॉफी पीने से शरीर का चार प्रतिशत तक फैट कम हो सकता है.

ब्लैक कॉफी में पोषक तत्व
ब्लैक कॉफी में प्रोटीन, विटामिन-ई, ऊर्जा, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, जिंक और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.
                       
ब्लैक कॉफी बनाने सही का तरीका
ब्लैक कॉफी का मतबल होता है कि इसमें आप चीनी और दूध का उपयोग न करें. ब्लैक कॉफी बनाने के लिए सबसे पहले कॉफी पाउडर और पानी लें.
अब एक कप गर्म पानी लें. इस पानी में कॉफी पाउडर मिला लें. लीजिए आपकी ब्लैक कॉफी तैयार है अब आप इसका सेवन करें.

किस समय पीना चाहिए ब्लैक कॉफी
ब्लैक कॉफी का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए. यह आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है. ब्रेकफास्ट करने के बाद ही ब्लैक कॉफी पीना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: शहद का इस तरह से इस्तेमाल घटाएगा आपका वजन, कुछ दिन में घट जाएगी चर्बी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़