नई दिल्‍ली, Temperature in Delhi Today: दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मानों आसमान से आग बरस रही है. भीषण लू के कारन पड़ रही प्रचंड गर्म से लोगों का हाल बेहाल है. वहीं भारतीय विज्ञान मौसम विभाग ने देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान बढ़ने का अलर्ट जारी किया है. गर्मी का आलम ये है कि कई शहरों में अधिकतम तापमान 45 के पार पहुंच रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पड़ेगी भीषण गर्मी 
IMD की जानकारी के मुताबिक अगले दो दिनों के भीतर राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में हीट वेव चलने से भीषण गर्मी पड़ेगी. इसके अलावा यूपी, मध्य प्रदेश, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी.  उत्‍तर, पश्चिम ओर पूर्वी भारत में भी भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव चलने का अनुमान जताते हुए सावधानी बरतने को कहा है...


अगले 24 घंटे में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज 
IMD ने 18 मई से पूर्वी क्षेत्र में हीटवेव की ताजा स्थिति की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है. वेदर की जानकारी देने वाली वेबसाईट skymet की जानकारी के मुताबिक अगले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मौसम लगभग शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में तापमान बढ़ जाएगा.


इन इलाकों में बारिश होने की संभावना
वेदर को लेकर जानकारी देने वाली वेबसाईट की जानकारी के मिताबिक अगले 24 घंटे के दौरान, तेलंगाना, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है. वहीं दक्षिणी छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिमी हिमालय, विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.


दिल्ली समेत इन शहरों में पड़ेगी भीषण गर्मी
स्काईमेट वेदर वेबसाईट ने जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान और बढ़ सकता है. वहीं गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है।


इस सप्ताह दस्तक देगा मानसून 
इस सप्ताह के दौरान केरल और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है. इस क्षेत्र में अगले सप्ताह की शुरुआत में बारिश की तीव्रता और प्रसार ज्यादा बढ़ सकता है. अगले पूरे सप्ताह इन दोनों राज्यों के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की आशंका है. लगातार और लंबे समय तक खराब मौसम की स्थिति सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर सकती है. यह प्रणाली एक भंवर के रूप में अच्छी तरह से चिह्नित हो जाएगी, आंशिक रूप से भूमि पर और बाकी समुद्र में 19 से 25 मई के बीच उत्तर की ओर झुकाव के साथ भंवर इन भागों पर घूमने की संभावना है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.