नई दिल्ली: देश में पहली बार मालगाड़ी के डिब्बे एल्युमिनियम के बनाए गए हैं, जिसे रविवार को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया है. आरडीएसओ, बीएससीओ और हिंडाल्को की मदद से ये रैक तैयार करवाए हैं. ये रैक मेक इन इंडिया के तहत बनाए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टील रैक से क्यों बेहतर हैं एल्युमिनियन रैक?


एल्युमिनियन रैक की खासियत ये है कि ये सामान्य स्टील रैक से 3.25 टन हल्के हैं और 180 टन अतिरिक्त भार ढो सकते हैं. एल्युमिनियन रैक ईंधन की भी बचत करेगा और इससे कार्बन उत्सर्जन भी कम होगा.
एल्युमिनियम रैक की रीसेल वैल्यू 80 प्रतिशत है. एल्युमिनियम रैक सामान्य स्टील रैक से 35 प्रतिशत महंगे हैं, क्योंकि इसका पूरा सुपर स्ट्रक्चर एल्युमिनियम का है.


बेहद कम है इन डिब्बों की मेंटेनेंस कॉस्ट 


एल्युमिनियम रैक की उम्र भी सामान्य रैक से 10 साल ज्यादा है, जिसका मेंटेनेंस कॉस्ट भी कम है, क्योंकि इसमें जंग और घर्षण के प्रति अधिक प्रतिरोधी क्षमता है. बता दें कि यह डिब्बे विशेष रूप से माल ढुलाई के लिए डिजाइन किए गए हैं. इसमें स्वचालित स्लाइडिंग प्लग दरवाजे लगे होते हैं और आसान संचालन के लिए लॉकिंग व्यवस्था के साथ ही एक रोलर क्लोर सिस्टम से लैस होते हैं.


यह भी पढ़िए: Weather Update: आईएमडी ने इन हिस्सों में भारी बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.