नई दिल्ली: भारत में बीमा कंपनियों को रगुलेट करने वाली संस्था IRDAI के द्वारा एक नया हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टल बनाने की तैयारी की जा रही है. IRDAI की निगरानी में बनाए जा रहे इस पोर्टल के माध्यम से फर्जी इंश्योरेंस क्लेम जैसी समस्याओं को रोकने में सहायता मिलेगी. इसके अलावा भी यह पोर्टल हेल्थ इंश्योरेंस लेने वालों को कई प्रकार की सहूलियतें देने का काम करेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोर्टल के जरिए हो सकेगा क्लेम


मीडिया में चल रही रिपोर्टों की मानें तो,  हॉस्पिटल की ओर से बताया गया क्लेम इंश्योरेंस कंपनी या TPA यानी कि थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर को इसी पोर्टल के जरिए ही हो जाएगा. इसके अलावा क्लेम सेटलमेंट की जानकारी भी इसी पोर्टल में दी गई होगी. इसके अलावा अस्पताल की ओर से लिए जा रहे ज्यादा चार्ज के बारे में भी यह पोर्टल सूचित करेगा. बता दें कि जितने फर्जी क्लेम कम होंगे, उतना ही हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम में भी कमी आएगी. इससे पहले महीने की शुरुआत में IRDAI जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को फटकार लगा चुका है कि अपना खर्चा कम करें और पॉलिसी होल्डर को प्रीमियम में राहत दें. 


रुकेंगे फर्जी इंश्योरेंस क्लेम


मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक नए हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टल के जरिए फर्जी इंश्योरेंस क्लेम जैसी समस्याओं से निजात मिलेगा. नए पोर्टल से फर्जी क्लेम को पकड़ने में मदद मिलेगी और एक अस्पताल के एक जैसे ट्रिटमेंट पर अलग-अलग चार्जेस का भी पता लगेगा.  


IRDAI ने जारी किया था नोटिफिकेशन


बता दें कि, IRDAI की तरफ से हेल्थ इंश्योरेंस और जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के खर्चों की लिमिट तय करने का ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया गया था. जारी किए गए इस नोटिफिकेशन के मुताबिक इंश्योरेंस कंपनियों के द्वारा लिए गए प्रीमियम के 30% से ज्यादा कुल खर्च नहीं होना चाहिए. एक्सपेंस ऑफ मैनेजमेंट में सैलरी, फिक्स खर्च और पॉलिसी  बिक्री का कमीशन शामिल होता है.



यह भी पढ़ें: Bank Holiday: कल से लगातार चार दिन बैंक रहेंगे बंद, आज ही निपटा लें ये जरूरी काम


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.