Job In Ambani House: भारत में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है, जिसको मुकेश अंबानी का नाम नहीं पता हो. रईस लोगों की लिस्ट में नंबर 1 पर आने वाले मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को उस मुकान पर तक पहुंचाया है, जहां लेकर जाना हर किसी की बस की बात नहीं है. आज के समय में रिलायंस इंडस्ट्री का भारत ही नहीं बल्कि देश विदेश में डंका बज रहा है. अंबानी परिवार अपने बिजनेस के साथ-साथ अपनी लाइफस्टाइल के लिए भी जाना जाता है.  दुनिया का सबसे महंगा घर या कहें तो महल मुंबई स्थित एंटीलिया है, जिसके मालिक  मुकेश अंबानी हैं. यह घर दिखने में जितना बड़ा है इसको संभालना  उतना ही मुश्किल भरा काम होता है. हर किसी के मन में यह सवाल भी आता है की आखिर अंबानी के इस घर में कितने लोग रहते हैं और कैसे यह घर संभलता है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैकड़ों का स्टाफ है तैनात 
मुकेश अंबानी का महल जितना बड़ा है इसको संभालने के लिए उतने ही स्टाफ यहां पर तैनात है. यहां दिन रात स्टाफ काम करता है. रोटेशन वाइज यहां पर शिफ्ट लगाई जाती है. इतना ही नहीं यहां नौकरी पाने के लिए लोगों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है और इसके लिए परीक्षा पास करनी होती है. 


इतने नौकर करते हैं काम...
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुकेश अंबानी के घर में करीब 600 लोगों का स्टाफ काम करता है. यहां पर नौकरों को चौबीस घंटे काम करना होता है. मुकेश अंबानी के घर में झाड़ू पोछा से लेकर खाना बनाने तक और कपड़े धोने तक के लिए नौकर काम करते हैं.


ये डिग्री जरूरी...
मुकेश अंबानी के घर में स्टाफ बनने के लिए लोगों का पढ़ा लिखा होना काफी ज़रूरी है. अंबानी के घर में काम करने के लिए बतौर स्टाफ़ भर्ती होने के लिए कई स्तर की प्रक्रिया से गुज़रना पड़ता है. तब जाकर कहीं कोई अंबानी परिवार के एंटीलिया का स्टाफ़ बन सकता है. यहां स्टाफ का चयन प्रतिष्ठित कंपनी करती हैं. आपको बता दें कि यहां नौकरी पाने के लिए कैंडिडेट के पास होटल मैनेजमेंट की डिग्री होना ज़रूरी है. साथ ही, एक लिखित परीक्षा भी पास करनी होती है.


मिलती है लग्जरी लाइफ...
मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया में काम करने वाले स्टाफ को शाही सुविधा मिलती है. स्टाफ को रहने के लिए प्राइवेट रूम भी दिए जाते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक अंबानी के घर एंटीलिया में काम करने वाले स्टाफ को मोटी सैलरी मिलती है. एंटीलिया में झाड़ू पोछा लगाने वालों को महीन में करीब 2 लाख रुपये मिलते हैं. आपको बता दें कि इस सैलरी में मेडिकल अलाउंस के साथ साथ एजुकेशन अलाउंस भी शामिल है. अगर इसका हिसाब लगाया जाए तो यहां पर काम करने वाले नौकरों को हर साल  24 लाख रुपये सैलरी मिलती है.