नई दिल्ली: पैन कार्ड (PAN CARD) किसी भी भारतीय नागरिक के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है, तो आपके कई वित्तीय कार्य अटक सकते हैं. हाल ही में, पैन को आधार से लिंक करना भी अनिवार्य कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आपका पैन कार्ड खो गया है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अब आप बस 10 मिनट में नया पैन कार्ड बनवा सकते हैं. आप घर बैठे आधार कार्ड की मदद से कुछ मिनटों में ही ई-पैन बनवा सकते हैं. 


इन कामों के लिए होती है पैन की आवश्यकता


Income Tax जमा करने के लिए आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होती है. ITR भरने के लिए, किसी भी बैंक में खाता खुलवाने, डीमेट खाता खुलवाने और डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको पैन कार्ड नंबर की आवश्यकता होगी. 


इसलिए अगर आपके पास पैन कर्डक नहीं है, तो आप 10 मिनट के भीतर इंस्टैंट पैन सुविधा का लाभ उठाकर पैन कार्ड बनवा सकते हैं. देश में अब तक सात लाख से भी ज्यादा लोग इस सुविधा का लाभ उठा चुके हैं. 


आधार के जरिए बनवाएं इंस्टैंट पैन कार्ड


आप Income Tax की वेबसाइट पर जाकर 'Instant PAN facility' के जरिए घर बैठे पैन कार्ड बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई डीटेल फॉर्म भी नहीं भरना होता है.


यहां पर आपकी सारी जानकारी आधार कार्ड से कलेक्ट कर ली जाती है. यहां पर आपका पैन कार्ड आपके आधार कार्ड से लिंक हो जाता है.  


ऐसे करें अपना पैन कार्ड डाउनलोड


अगर आप इंस्टैंट पैन कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं, तो आप पीडीएफ फॉर्मेट में पैन कार्ड पा सकते हैं. इसमें आपके पैन कार्ड पर एक QR code भी दिया गया है. इस पैन कार्ड में आपका नाम,जन्म तिथि, फोटो आदि भी दी गई होगी. 


इस आवेदन फॉर्म में आपको एक QR code भी दिया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप e-PAN डाउनलोड कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको 15 अंकों का एक्नॉलेजमेंट नम्बर (Acknowledgment number) भी दिया जाता है. आपको मेल आईडी पर भी पैन कार्ड की एक सॉफ्ट कॉपी भेजी जाती है. 


यह भी पढ़िए: अगर आपने भी करा रखी है 'हाफ KYC', तो बढ़ सकती है आपकी परेशानी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.