अगर आपने भी करा रखी है 'हाफ KYC', तो बढ़ सकती है आपकी परेशानी

देश में अधिकतर संस्थाएं वित्तीय लेन-देन शुरू करने से पहले अपने ग्राहक की केवाईसी (KYC)करती हैं यानी वे अपने ग्राहक को अच्छी तरह से जान लेना चाहती हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2021, 10:30 AM IST
  • जानिए आधार से कैसे होती है फुल केवाईसी
  • जानिए हाफ केवाईसी के क्या हैं नुकसान
अगर आपने भी करा रखी है 'हाफ KYC', तो बढ़ सकती है आपकी परेशानी

नई दिल्ली: किसी बैंक में खाता खोलने या कई अन्य जरूरी काम शुरू करने के लिए केवाईसी कराना बहुत जरूरी होता है. केवाईसी (KYC) का मतलब होता है ‘Know Your Customer’. इसका सीधा अर्थ होता है 'अपने ग्राहक को जानो'. 

देश में अधिकतर संस्थाएं वित्तीय लेन-देन शुरू करने से पहले अपने ग्राहक की केवाईसी (KYC)करती हैं यानी वे अपने ग्राहक को अच्छी तरह से जान लेना चाहती हैं. 

वर्तमान में कई संस्थाएं अलग-अलग तरह की KYC कर रही हैं, जैसे फुल केवाईसी, हाफ केवाईसी, ई केवाईसी और वीडियो केवाईसी. 

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा पासपोर्ट बनवाने जा रहे हैं, तो इसके लिए आपको फुल केवाईसी करानी होगी. 

आप आधार के साथ और आधार के बिना भी फुल केवाईसी करा सकते हैं. 

आधार से कैसे होती है फुल केवाईसी

अगर आप बैंक जैसे किसी संस्था में KYC कराने जा रहे हैं, तो आप अगर आप आधार के साथ अपनी बायोमीट्रिक डिटेल्स भी देनी होंगी. अगर आप आधार के बिना फुल केवाईसी कराना चाह रहे हैं, तो आपको बैंक जाकरे सभी दस्तावेज नियुक्त अधिकारी के पास जमा करने होंगे.  

जानिए क्या होती है हाफ केवाईसी

आइए जानते हैं की हाफ केवाईसी क्या होती है. इसे मिनिमम केवाईसी भी कहा जाता है. इसे ई-केवाईसी के नाम से भी जाना जाता है. आप ई-केवाईसी या हाफ केवाईसी घर बैठे भी करा सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा. इसमें आपको कुछ दस्तावेज ऑनलाइन हीओ जमा करें होंगे. 

ई-केवाईसी या हाफ केवाईसी कराने के लिए आपको बस आधार कार्ड अथवा पैन कार्ड नंबर की आवश्यकता होगी. 

ई-केवाईसी या हाफ केवाईसी के तहत आपकी डिटेल्स otp के जरिए वेरीफाई की जाती हैं. 

हाफ केवाईसी के क्या हैं लाभ

अगर आप नए ग्राहक हैं, तो आपके लिए हाफ केवाईसी बहुत फायदेमंद है. अगर आपको कुछ मिनटों में बैंक अकाउंट खोलना है तो ई-केवाईसी e-KYC या हाफ केवाईसी के जरिए ऐसा कर सकते हैं. ऑनलाइन बिल पेमेंट करने या ऑनलाइन सामानों की खरीदारी के लिए भी हाफ केवाईसी का लाभ उठा सकते हैं. 

हाफ केवाईसी के जरिए आप बैंक से वर्चुअल कार्ड पा सकते हैं और इसे ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

हाफ केवाईसी के क्या हैं नुकसान

हाफ केवाईसी कराने पर आपको कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं. आप हाफ केवाईसी के जरिए खोले गए बैंक खाते में एक लाख रुपये से ज्यादा राशि नहीं रख सकते हैं. आप इस खाते में साल भर में दो लाख रुपये से ज्यादा नहीं जोड़ सकते हैं. 

आप हाफ केवाईसी के जरिए खोले गए बैंक खाते का साल भर ही इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप एक साल बाद इस खाते का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको full KYC कराना होगा.

यह भी पढ़िए: EPFO Update: PF खाते से पैसा निकालने पर कब लगता है टैक्स, जानिए सभी शर्तें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़