Lakhpati Didi Yojana Loan: केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने शुक्रवार को राज्यसभा सदस्य सतनाम सिंह संधू द्वारा पूछे गए एक प्रश्न पर संसद को बताया कि लखपति दीदी योजना ने एक करोड़ से अधिक महिलाओं को एक लाख रुपये से अधिक की वार्षिक आय प्राप्त करने में मदद की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लखपति दीदी योजना के कार्यान्वयन पर संधू के प्रश्न का उत्तर देते हुए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मंत्रालय की दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) योजना के तहत 10.05 करोड़ महिलाओं को 90.86 लाख स्वयं सहायता समूहों (SHGs) में संगठित किया गया है. इन एसएचजी सदस्यों में से एक करोड़ से अधिक एसएचजी सदस्य लखपति दीदी (समृद्ध बहनें) हैं. समृद्ध इसलिए क्योंकि उनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये से अधिक हो गई है.


लखपति दीदी योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2023 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने भाषण में देश भर के गांवों में 20 मिलियन महिलाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए लखपति दीदी योजना की घोषणा की थी.


केंद्रीय मंत्रालय द्वारा दिए गए जवाब पर राज्यसभा सदस्य सतनाम सिंह संधू ने कहा कि केंद्रीय मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि 10 करोड़ महिला सदस्यों वाले 90 लाख से अधिक स्वयं सहायता समूह सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता के साथ ग्रामीण सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदल रहे हैं. संधू ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार का विजन गांवों में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाना है.'


बिना ब्याज के लोन
इस योजना का मुख्य लक्ष्य आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को सहायता प्रदान करना है, उन्हें बिना ब्याज के 5 लाख रुपये का ऋण प्रदान करना है. ऐसा करके, यह योजना महिलाओं को वित्तीय बाधाओं से मुक्त होकर अपना व्यवसाय शुरू करने और उसे आगे बढ़ाने का अधिकार देती है. सरकार का लक्ष्य भारत भर के गांवों में तीन करोड़ 'लखपति दीदी' (समृद्ध बहनें) बनाना है.


लोन के लिए आवेदन कैसे करें?
इस योजना के लिए आवेदन करने और इसका लाभ पाने के लिए, महिलाओं को 'सेल्फ हेल्प ग्रुप' व्यवसाय योजना तैयार करनी होगी. बिजनेस प्लान तैयार होने के बाद, सेल्फ हेल्प ग्रुप योजना और आवेदन को सरकार को भेजेगा. सरकार आवेदन की समीक्षा करेगी. अगर आवेदन स्वीकार हो जाता है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत कई राज्यों में 5 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाता है.


आवश्यक दस्तावेज
लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र और बैंक खाते की जानकारी, पैन कार्ड, पंजीकृत मोबाइल नंबर, पासपोर्ट आकार की फोटो और ईमेल पता जैसे प्रमुख दस्तावेज प्रदान करने होंगे.


ये भी पढ़ें- Railways Service Closed: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर! आज इतने घंटे तक नहीं होगा ट्रेन टिकट बुक और कैंसिलेशन


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.