नई दिल्ली. भारत की आम जनता इन दिनों बढ़ी हुई महंगाई से जूझ रही है. खास तौर पर खाने-पीने के सामानों की बढ़ी हुई कीमतों और ईंधन के दाम के मोर्चे पर आम आदमी को निराशा हाथ लगी है. रसोई गैस की कीमतें इस वक्त हजार रुपये से भी ऊपर पहुंच गई हैं. इसी बीच पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि, भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें दुनिया में सबसे कम हैं. मंत्री ने एक ग्राफिक्स शेयर करते हुए दुनिया के अन्य देशों से भारत में एलपीजी कीमतों की तुलना की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या ट्वीट किया हरदीप सिंह पुरी ने


पुरी ने अपने ट्वीट में जिक्र किया है कि, मोदी सरकार की 'सिटीजन फर्स्ट' नीतियों के परिणामस्वरूप भारत में रसोई गैस की कीमत में वृद्धि वैश्विक स्तर की तुलना में काफी कम है. दुनिया भर में रसोई गैस की कीमतें इनपुट लागत में वृद्धि के कारण बढ़ी हैं. 




पुरी ने अपने ट्वीट में ग्राफिक्स के जरिए अलग अलग देशों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों के आंकड़े भी साझा किए हैं.  ट्विट में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1053 रुपये है.


वहीं पाकिस्तान में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1113.73 रुपये है. जबकि सबसे बुरे आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1243.32 रुपये है. मौजूदा वक्त में नेपाल में रहने वाले लोगों को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के लिए 1139.93 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं.


जबकि, आस्ट्रेलिया के नागरिकों को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के लिए 1764.67 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. अमेरिका में अगर किसी को रसोई गैस सिलेंडर चाहिए तो इसके लिए उसे 1754.67 रुपये खर्च करने होंगे. जबकि कनाडा में रसोई गैस सिलेंडर के लिए आपको 2411.20 रुपये देने होंगे. 


मोदी सरकार में केवल 130 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर


हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक मोदी सरकार के 8 साल के कार्यकाल में रसोई गैस सिलेंडर केवल 130 रुपये ही महंगा हुआ है. एक जुलाई 2014 को दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला घरेलू सिलेंडर 922.50 रुपये का था. यानी 25 जुलाई को 2014 को भी इसी रेट पर घरेलू सिलेंडर उपलब्ध थे. 


ये अलग बात है कि कुछ लोगों को इस पर सब्सिडी मिलती थी, जिससे इसका दाम 400-500 रुपये के बीच था. अगर नॉन सब्सिडी वाले सिलेंडर की बात करें तो 8 साल में केवल 130 रुपये ही महंगा हुआ है. 


यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने की कीमतों में आज भी गिरावट, रिकॉर्ड रेट से 4,801 रुपये सस्ता है गोल्ड


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.