नई दिल्ली Visa Free Countries For Indians: दुनिया भर में ऐसे कई देश हैं जो भारतीय पासपोर्ट धारकों को बिना वीजा प्रवेश की सुविधा देते हैं.  इसका मतलब यह है कि भारतीय नागरिक वीजा के बिना इन देशों की यात्रा कर सकते हैं.  यहां भारतीयों के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय वीज़ा-मुक्त देश हैं:


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मॉरीशस 
हिंद महासागर में स्थित, मॉरीशस एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपने खूबसूरत समुद्र तटों और क्रिस्टल की तरह साफ़ पानी के लिए जाना जाता है.  भारतीय पासपोर्ट धारक इस देश में 90 दिनों तक बिना वीज़ा के रह सकते हैं.


 भूटान
हिमालय में बसा, भूटान एक छोटा राज्य है जो अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है.  भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीज़ा के भूटान में जा सकते हैं और 30 दिनों तक यहां आराम से रह सकते हैं.
 
नेपाल
 उत्तर में भारत का पड़ोसी, नेपाल पर्वतारोहियों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है.  भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीज़ा के नेपाल में प्रवेश कर सकते हैं और 90 दिनों तक आराम से घूम सकते हैं.
 
मालदीव
हिंद महासागर में एक और द्वीप राष्ट्र , मालदीव अपने शानदार रिसॉर्ट्स और खूबसूरत मूंगा चट्टानों के लिए प्रसिद्ध है.  भारतीय पासपोर्ट धारक मालदीव में बिना वीज़ा के लगभग  90 दिनों तक रह सकते हैं.
 
फिजी
दक्षिण प्रशांत में स्थित फिजी हनीमून मनाने वालों और समुद्र तट प्रेमियों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.  भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीज़ा के 120 दिनों तक फिजी में घूम सकते हैं.


जमैका 
अपनी जीवंत संस्कृति और रेगे (जमैका मूल का विशेष संगीत ) संगीत के लिए जाना जाने वाला जमैका कैरेबियन में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.  भारतीय पासपोर्ट धारक  बिना वीज़ा के यहां 3 महिनो  तक रह सकते हैं.
 
त्रिनिदाद और टोबैगो 
एक अन्य कैरेबियाई देश, त्रिनिदाद और टोबैगो अपने कार्निवल समारोहों और खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है.  भारतीय पासपोर्ट धारक त्रिनिदाद और टोबैगो में बिना वीज़ा के 3 महिनो तक रह सकते हैं.
 
वानुअतु 
दक्षिण प्रशांत में स्थित, वानुअतु एक छोटा सा द्वीप राष्ट्र है जो अपने ऊबड़-खाबड़ परिदृश्यों और सक्रिय ज्वालामुखियों के लिए जाना जाता है.  भारतीय पासपोर्ट धारक वानुअतु में बिना वीज़ा के 1 महिने तक रह सकते हैं.
 
डोमिनिका
एक कैरेबियन द्वीप राष्ट्र, डोमिनिका अपने हरे-भरे वर्षावनों और प्राकृतिक गर्म झरनों के लिए जाना जाता है.  भारतीय पासपोर्ट धारक डोमिनिका में 180 दिनों तक बिना वीज़ा के रह सकते हैं.
 
 कुक आइलैंड्स
दक्षिण प्रशांत में स्थित, कुक आइलैंड्स 15 छोटे द्वीपों का एक समूह है जो अपने आश्चर्यजनक समुद्र तटों और मूंगा चट्टानों के लिए जाना जाता है.  भारतीय पासपोर्ट धारक कुक आइलैंड्स में बिना वीज़ा के 31 दिनों तक घूम सकते हैं.
इन देशों के अलावा, कई अन्य देश भी हैं जो भारतीय पासपोर्ट धारको को बिना वीजा के घूमने का मौका देते है .


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


इसे भी पढ़ें:   मानसून में 5 तरीकों से करें बालों की देखभाल, वरना झाड़ू जैसे रूखे हो जाएंगे बाल 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.