नई दिल्ली: देश के हर गांव तक बिजली पहुंचाने का अपना वादा पूरा करने के बाद केंद्र की मोदी सरकार अब एक और बड़ा काम करने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के ऊर्जा मंत्रालय (Energy Ministry) ने अब 24 घंटे तक उपभोक्ताओं को बिजली व्यवस्था देने पर काम शुरू कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

24 घंटे तक बिजली सुनिश्चित करने पर मंथन जारी


आपको बता दें कि मोदी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है. इसके तहत उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने और तय समय पर सेवाएं देने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है.  इस बारे में विद्युत (उपभोक्ता अधिकार) नियम जारी किए गए हैं.


सस्ती बिजली देने पर काम जारी


उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा बिजली की दर तय करने के तरीके को ज्यादा पारदर्शी बनाने की भी व्यवस्था की गई है. 24 घंटे बिजली की उपलब्धता को बिजली ग्राहकों के अधिकार में शामिल किया गया है. इन नियमों का उल्लंघन होने पर बिजली वितरण कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है.


क्लिक करें-   Congress के वरिष्ठ स्तम्भ Motilal Vora का देहावसान, पार्टी के लिए वर्ष की दूसरी अपूरणीय क्षति


नये नियमों के जरिये आम जनता को सरकार करेगी सशक्त


केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह (RK Singh) ने बताया कि देश की बिजली वितरण कंपनियां अब सेवा प्रदाता कंपनी हैं. बिजली ग्राहकों को दूसरे सेवा क्षेत्रों की तरह ही सारे अधिकार मिलेंगे. इन नियमों के जरिये हम आम जनता का सशक्तीकरण कर रहे हैं.  केंद्र सरकार का अगला कदम इन नियमों के बारे में पूरे देश में प्रचार करना होगा.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234