नई दिल्ली: मोमोज और नूडल्स फास्ट फूड अधिकतर लोगों का फेवरेट होता है. मोमोज और नूडल्स स्वाद में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन सेहत के लिए यह दोनों ही बेहद नुकसानकारी होते हैं. इन दोनों फूड्स की वजह से कई तरह की खतरनाक बीमारी हो सकती है. इतना ही नहीं ऑर्गन्स भी डैमेज हो सकते हैं. आइए जानते हैं मोमो या नूडल्स आपकी सेहत के लिए क्या है ज्यादा खतरनाक. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोमोज के नुकसान 
मोमोज अनहेल्दी फूड होता है. मोमोज में पत्ता गोभी, पनीर या फिर चिकन की स्टफिंग की जाती है. अगर मोमोज ठीक से पका या स्टीम नहीं होता है तो इसमें टैमवॉर्म हो सकेत हैं जो कि सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. वहीं कई बार मोमोज में खराब चिकन या फिर सब्जी का इस्तेमाल किया जाता है जिससे पेट खराब हो सकता है. 


सीने में दर्द 
मोमोज में मोनो-सोडियम ग्लूटामेट का इस्तेमाल किया जाता है जो कि सफेद क्रिस्टल पाउडर जैसा होता है. लंबे समय तक मोमोज का सेवन करने से मोटापा, नर्व डिसऑर्डर, पसीना आना, सीने में जलन, हार्ट रेट बढ़ने जैसी समस्या हो सकती है. मोमोज के साथ मेयोनीज और चटनी का सेवन किया जाता है जिसमें प्रिजर्वेटिव, आर्टिफिशियस इंग्रीडिएंट्स, केमिकल और कलर मिलाएं जाते हैं जिससे हार्ट डिजीज कोलेस्ट्रॉल का रिस्क बढ़ सकता है.  


नूडल्स का साइड इफेक्ट्स 
नूडल्स का स्वाद बढ़ाने के लिए खतरनाक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि सेहत के लिए काफी नुकसानकारी है. नूडल्स में पाए जाने वाला फेफड़ों को अधिक नुकसान पहुंच सकता है. यह लिवर, किडनी को भी डैमेज कर सकता है. वहीं नूडल्स में डाला जाने वाला अजीनोमोटी भी सेहत के लिए बेहद नुकसानकारी होता है. 


क्या है ज्यादा नुकसानदायक 
नूडल्स और मोमोज में क्या ज्यादा नुकसानकारी है इस बारे में बताना थोड़ा मुश्किल है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप मोमोज, नूडल्स कहां से खाते हैं. वहीं किस तेल और इंग्रीडिएंट्स में नूडल्स और मोमोज बनाए जा रहे हैं. 


इसे भी पढ़ें: Bigg Boss 18 Promo: बिग बॉस प्रीमियर पर स्टेज पर होंगे 3 सलमान खान, जानें इस सीजन में क्या है खास 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.