नई दिल्लीः दूग्ध विक्रेता मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर के इलाके में अपने दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की है. नई कीमतें मंगलवार से लागू होंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मदर डेयरी ने इस साल 5वीं बार बढ़ाए दाम
दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की प्रमुख दुग्ध विक्रेता मदर डेयरी की तरफ से दूध के दाम बढ़ाने का यह इस साल पांचवां मौका है. मदर डेयरी दिल्ली एवं आसपास के इलाकों में रोजाना 30 लाख लीटर से अधिक दूध की बिक्री करती है. 


66 रुपये प्रति लीटर हुआ फुल क्रीम दूध
मदर डेयरी ने कहा कि फुल क्रीम दूध का दाम अब 66 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जबकि टोंड दूध की संशोधित कीमत 53 रुपये प्रति लीटर होगी. वहीं, डबल टोंड दूध के दाम रुपये बढ़कर 47 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. 


टोकन से खरीदने वाले दूध के दाम नहीं बढ़े
हालांकि, कंपनी ने गाय के दूध की थैली और टोकन से खरीदे जाने वाले दूध के दाम नहीं बढ़ाए हैं. मदर डेयरी ने इस कीमत वृद्धि के लिए दुग्ध उत्पादक किसानों से की जाने वाली खरीद की लागत बढ़ने को जिम्मेदार बताया है. 


कंपनी ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल दूध की खरीद लागत करीब 24 प्रतिशत तक बढ़ गई है. 


'दुग्ध उद्योग के लिए अप्रत्याशित रहा यह साल'
कंपनी ने कहा, ‘दुग्ध उद्योग के लिए यह एक अप्रत्याशित साल रहा है. हमें त्योहारों के बाद भी उपभोक्ताओं और संस्थानों दोनों से ही मांग में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं कच्चे दूध की खरीद दिवाली के बाद भी तेजी नहीं पकड़ पाई है.’


(इनपुटः भाषा)


यह भी पढ़िएः Old Pension Scheme: इस राज्य के नेता ने वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाने को लेकर किया बड़ा ऐलान, पुरानी पेंशन पर भी कर चुके हैं घोषणा


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.