Munawwar Rana: देश के मशहूर शायर मुनव्वर राना का रविवार देर रात लखनऊ में निधन हो गया. बात दें की मुनव्वर राना की तबियत पिछले कुछ दिनों से नसाज थी और वो लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई अस्पताल में भर्ती थे. अपनी शायरी से मशहूर और बयानों से विवाद में रहने वाले मुनव्वर ह्रदय और किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे. गजल को कोठे से उठाकर मां तक लाने वाले मुनव्वर को उनकी शायरी और बयानों से खूब याद किया जाता है. आज हम इस आर्टिकल में उनकी द्वारा लिखी मशहूर शायरी और बयानों के बारे में पढेंगे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पढ़िए मुनव्वर राना की मशहूर शायरी...
किसी को घर मिला हिस्से में या कोई दुकां आई
मैं घर में सब से छोटा था मेरे हिस्से में मां आई


कभी ख़ुशी से ख़ुशी की तरफ़ नहीं देखा
तुम्हारे बाद किसी की तरफ़ नहीं दे


मिट्टी में मिला दे कि जुदा हो नहीं सकता
अब इस से ज़यादा मैं तेरा हो नहीं सकता


ये सर-बुलंद होते ही शाने से कट गया
मैं मोहतरम हुआ तो ज़माने से कट गया


भुला पाना बहुत मुश्किल है सब कुछ याद रहता है
मोहब्बत करने वाला इस लिए बरबाद रहता है


वो बिछड़ कर भी कहाँ मुझ से जुदा होता है
रेत पर ओस से इक नाम लिखा होता है


यूपी छोड़ने की कही बात...
मुनव्वर राना ने यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि अगर यूपी में अगर योगी आदित्यनाथ विधानसभा चुनाव जीत जाएंगे,तो वो उत्तर प्रदेश छोड़ देंगे. उनके इस बयान के बनद नामी शायम मंजर भोपाली ने मुनव्वर को अपने घर मध्य प्रदेश आने का न्योता दिया था. 


संसद को गिराकर वहां खेत बना देना चाहिए
मशहूर शायर मुनव्वर राना का एक और बयान सुर्ख़ियों में रहा था. किसान आंदोलन के दौरान बड़ा विवादित बयान दिया था. जिस पर लाफि विवाद हुआ था. किसान आंदोलन के समर्थन में उर्दू के मशहूर शायर मुनव्वर राना ने साल 2021 जनवरी में के ट्विटर पर एक ट्वीट किया था, जिसमें लिखा था कि 'संसद भवन को गिराकर खेत बना देना चाहिए और सेठों के गोदामों को में आग लगा देनी चाहिए' हालांकि बाद में मुनव्वर ने अपना यह ट्वीट डिलीट कर दिया था. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.