नई दिल्ली: Delhi Heat Wave: दिल्ली में गर्मी ने भीषण रूप ले लिया है. कई दफ्तरों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे दी है. दिल्ली के मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ में लोग भयानक गर्मी और लू की थपेड़ों का सामना कर रहे हैं. यहां पर तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. बाकी इलाकों में तापमान इतना नहीं है. आइए, जानते हैं कि मुंगेशपुर, नजफगढ़ और नरेला में गर्मी आग की तरह क्यों बरस रही है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न उद्योग, न तारकोल की सड़क फिर भी गर्मी
जानकारी के मुताबिक, मुंगेशपुर में सोमवार का तापमान 48.8 डिग्री और नरेला में 48.4 डिग्री सेल्सियस था. ये दोनों ही इलाकों में AWS कंक्रीट की बड़ी इमारते हैं. ये इलाके औद्योगिक क्षेत्र और तारकोल वाली रोड से भी दूर हैं. फिर भी यहां टेंपरेचर काफी अधिक है. 
 
ये है गर्मी पड़ने का कारण
मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि दिल्ली के कुछ इलाकों में गर्म हवा सबसे पहले आती है. इनमें मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ ऐसे इलाके हैं जो बाहरी क्षेत्र में पड़ते हैं. ऐसे में राजस्थान और हरियाणा से आने वाली गर्म हवा सबसे पहले इन्हीं तीन इलाकों में एंटर करती है. यही कारण है कि इन इलाकों का तापामान बाकियों के मुकाबले अधिक होता है.


दिल्ली में कब आएगा मॉनसून?
गौरतलब है कि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि केरल में मॉनसून 1 जून तक आ जाएगा. इसके बाद यह पूरे देश में आना शुरू हो जाएगा. दिल्ली-NCR की बात की जाए तो यहां पर 30 जून तक मॉनसून आने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि इस बार मॉनसून पहले के मुकाबले अच्छा होगा.


ये भी पढ़ें- Monsoon Date: अब तपती गर्मी से मिलेगी राहत, जानें किस तारीख को आ रहा मॉनसून?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.