Monsoon Date: अब तपती गर्मी से मिलेगी राहत, जानें किस तारीख को आ रहा मॉनसून?

Monsoon Alert by IMD: आईएमडी ने मॉनसून को लेकर अलर्ट जारी किया है. 5 दिन के भीतर मॉनसून केरल में एंट्री कर लेगा. जल्द ही देश के अधिकतर राज्यों भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 27, 2024, 02:20 PM IST
  • अगले 5 दिन में केरल में आएगा मॉनसून
  • दिल्ली में 30 जून तक आएगा मॉनसून
Monsoon Date: अब तपती गर्मी से मिलेगी राहत, जानें किस तारीख को आ रहा मॉनसून?

नई दिल्ली: Monsoon Alert by IMD: आग बरसाती गर्मी से अब राहत मिलने की उम्मदी है. मॉनसून को लेकर अलर्ट जारी हुआ है. IMD का कहना है कि अगले 5 दिनों में केरल मॉनसून दस्तक दे सकता है. आंध्र प्रदेश के गुंटूर के मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 5 दिन में केरल में मॉनसून की शुरुआत होने की परिस्थितियां बन रही हैं. 

इस बार मॉनसून में हो सकती है अच्छी बारिश
मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि इस बार के मॉनसून से लोग उम्मीद लगा सकते हैं. अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. जून-अगस्त तक ‘ला नीना’ की स्थितियां भी बन सकती हैं. इसके कारण बीते साल की तुलना में इस बार अच्छी बारिश हो सकती है. 

किस राज्य में कब तक होगी मानसून की एंट्री
बिहार: 15 जून तक
मध्य प्रदेश: 15 से 20 जून तक 
राजस्थान: 25 जून से 30 जून
महाराष्ट्र: 10 जून तक
छत्तीसगढ़: 15 जून तक
दिल्ली-NCR: 30 जून तक 
यूपी: 18 से 20 जून तक

रेमल तूफान कमजोर पड़ा
IMD ने कहा है कि तटीय बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल का चक्रवाती तूफान 'रेमल' आज कमजोर हो जाएगा. बीते 6 घंटों के दौरान ये 15 किमी प्रति घंटे रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ गया. 

लू के थपेड़े झेल रहे लोग
दूसरी ओर, भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है. आमजन को लू के थपेड़े झेलने पड़ रहे हैं. दिल्ली-NCR में तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है. जबकि राजस्थान के बाड़मेर में 50 से 55 डिग्री सेल्सियस तापमान बना हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 3-4 दिन में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.

नोट: मौसम विभाग और मौसम वैज्ञानिकों के अनुमान गलत भी साबित हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Share Market ने बनाया नया रिकॉर्ड, Nifty और BSE के इन Stocks में आया बड़ा उछाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़