नई दिल्ली. अब एटीएम से रुपयों की तरह ही अनाज निकलने की सुविधा भी मिलेगा. जी हां अभी तक आपने एटीएम से केवल रुपये निकाले होंगे, लेकिन एक ऐसी सुविधा की शुरुआत होने जा रही है, जिसके जरिए आप एटीएम से अनाज भी निकाल सकेंगे.  सरकार राशन डिपो पर एटीएम के जरिए राशन उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत के इस राज्य में शुरू होने जा रही सुविधा


उड़ीसा सरकार राशन डिपो पर एटीएम के जरिए राशन उपलब्ध कराने की योजना पर काम कर रही है. उड़ीसा में जल्द ही राशन डिपो पर ग्रेन एटीएम उपलब्ध कराए जाएंगे. उड़ीसा में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इन ग्रेन एटीएम को लगाया जाएगा. 


कैसे काम करेगा ग्रेन एटीएम


इन ग्रेन एटीएम में राज्य के हिताधिकारियों को आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर डालना होगा और इसके बाद एटीएम से अनाज निकल आएगा. राज्य सरकार इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत सर्वप्रथम भुवनेश्वर में लगाने की योजना बना रही है.  


सभी जिलों में लगाए जाएंगे ग्रेन एटीएम


ओडिशा विधानसभा में खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री अतनु सब्यसाची ने कहा कि ओडिशा में हिताधिकारियों को ग्रेन एटीएम के द्वारा राशन दिए जाने की तैयारी हो रही है. प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में शहरी अंचलों में ये एटीएम स्थापित होंगे. साथ ही अगले चरण में प्रदेश के सभी जिलों में ग्रेन एटीएम लगाने की योजना बनाई गई है. 


दिए जाएंगे विशेष कोड


ग्रेन एटीएम से राशन लेने के लिए प्रदेश में हिताधिकारियों को एक विशेष कोड कार्ड भी दिया जाएगा. ग्रेन एटीएम मशीन पूरी तरह से टच स्क्रीन होगा, जिसमें बायोमेट्रिक सुविधा मौजूद होगी.   यहां, हिताधिकारियों को अपना आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा.


यह भी पढ़ें: SBI दे रहा है व्हाट्सएप के जरिए बैंकिंग सुविधा का लाभ, जानें कैसे होगा सर्विस का रजिस्ट्रेशन


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.