नई दिल्ली: ओला के फाउंडर और चेयरमैन भाविश अग्रवाल ने सोमवार ( 26 फरवरी 2024) को OpenAI के ChatGPT और गूगल के Gemini AI को टक्कर देने के लिए भारत का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट 'क्रुट्रिम AI' को लॉन्च किया.  बता दें कि AI चैटबॉट अब सार्वजनिक बीटा में उपलब्ध हो रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'X' पर किया पोस्ट 
भाविश अग्रवाल ने 'X' पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, "जैसा कि वादा किया गया था, 'क्रुट्रिम AI' बीटा रोलआउट आज से शुरू हो रहा है. यह हमारे और हमारी पहली पीढ़ी के उत्पाद के लिए एक शुरुआत है. अभी बहुत कुछ आना बाकी है और जैसे-जैसे हम इस ओर काम करेंगे, इसमें काफी सुधार होगा. हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें.' 



उन्होंने आगे कहा कि चैटबॉट अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, बंगाली, मराठी, कन्नड़, गुजराती और यहां तक कि हिंग्लिश (हिंदी और अंग्रेजी का मिश्रण) समेत 10 से ज्यादा भारतीय भाषाओं में यूजर्स की मदद करेगा. अग्रवाल ने कहा, "क्रुट्रिम हमारे देश के लिए AI कंप्यूटिंग स्टैक में एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है. हमारा लक्ष्य दुनिया के साथ नवाचार करना है. 


बना देश का सबसे तेज यूनिकॉर्न 
यह लॉन्च 'क्रुट्रिम' के देश का सबसे तेज यूनिकॉर्न बनने और देश का पहला AI यूनिकॉर्न बनने के बाद हुआ है, जब उसने अपने पहले दौर की फंडिंग पूरी कर ली थी. मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया और अन्य निवेशकों के नेतृत्व में फंडिंग राउंड ने वन बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर इक्विटी में 50 मिलियन डॉलर का निवेश प्राप्त किया. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.