नई दिल्ली: मौजूदा वक्त में इंटरनेट, मोबाइल और डिजिटल बैंकिंग का चलन तेजी से बढ़ा है. बैंकिग सुविधाओं के ऑनलाइन और डिजिटल हो जाने से हमारी सुविधाओं में भी काफी विस्तार हुआ है. लेकिन जहां एक तरफ ऑनलाइन बैंकिंग से हमारी सुविधाएं बढ़ी हैं तो वहीं दूसरी तरफ ऑनलाइन और डिजिटल फ्रॉड के मामले भी आए दिन तेजी से बढ़ रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑनलाइन बैंकिंग में सतर्कता है जरूरी


ऑनलाइन या डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल करते वक्त हमें बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत  भी है. खास तौर पर किसी को मोबाइल से पैसा भेजते समय और भी ज्यादा ध्यान देने की जरूर होती है. अगर आपने लापरवाही बरती तो आपकी मेहनत की कमाई पर साइबर ठगों द्वारा हाथ साफ किया जा सकता है. आइये जनते हैं कि आप अपनी मेहनत की कमाई को किस तरह साइबर ठगों से बचा सकते हैं. 


हमेशा बनाएं मजबूत पासवर्ड


ऑनलाइन बैंकिंग में हमारे पास एक पासवर्ड भी होता है. ऑनलाइन बैंकिंग में अपना पासवर्ड बनाते समय हमें इस बात का बेहद ध्यान देना चाहिए कि जो पासवर्ड हम बना रहे हैं उसे आसानी से कोई गेस ना कर सके. खास तौर पर अपने डेट ऑफ बर्थ, अपने नाम, अपने मोबाइल नंबर को कभी भी बैंकिंग पासवर्ड के तौर पर प्रयोग नहीं करना चाहिए. क्योंकि इस तरह के पासवर्ड का अंदाजा आसानी से लग जाता है जिसके बाद आप बैंकिंग ठगी का शिकार बन सकते हैं. 


किसी के साथ शेयर ना करें बैंकिंग जानकारी


आपको कभी भी किसी के साथ अपनी किसी भी तरह की बैंकिंग जानकारी को साझा नहीं करना चाहिए. कई बार हमें ऐसे फोन, मैसेज, ईमेल या व्हाट्सऐप संदेश प्राप्त होते हैं जहां पर हमसे हमारी गोपनीय बैंकिंग जानकारी, जैसे कि हमारा अकाउंट नंबर, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का नंबर, सीवीवी, ओटीपी या इस तरह की अन्य जानकारियों की डिमांड की जाती है. ऐसी स्थिति में हमें सचेत होने की आवश्यकता है. साथ ही इस बात का ध्यान भी रखना है कि हम अपनी यह जानकारियां किसी के साथ भी शेयर ना करें.


अंजान लिंक पर क्लिक ना करें


कई बार हमें हमारे व्हाट्सऐप या मेल में ऐसे अंजान लिंक मिलते हैं जिनके द्वारा यह दावा किया जाता है कि इस पर क्लिक करके आप कोई ईनाम या कैश बैक जीत सकते हैं. अगर आप ऐसे किसी भी तरह के लालच में फंसे तो आप बैंकिंग फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में हमें इस बात का ध्यान रखना है कि हम कभी भी इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें. 


बैंकिंग निर्देशों का करें पालन


बढ़ते फ्रॉड के मामलों को देखते हुए बैंकों द्वारा समय समय पर अपने ग्राहकों को सचेत करने के लिए अलर्ट और दिशा निर्देशन भी जारी किया जाता है. जिसमें बैंकों द्वारा फ्रॉड से बचने के तरीके और उपाय भी बताए जाते हैं. सभी के लिए जरूरी है कि बैंकों द्वारा सुझाए गए इन अलर्ट और सुझावों को गंभीरता पूर्वक लिया जाए ताकी आप बैंकिंग फ्रॉड से खुद को बचा सकें. 



यह भी पढ़ें: PM Kisan Scheme: मोबाइल पर दिख रहा वेटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज, जानें क्या है इसका मतलब


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.