PM Kisan Scheme: मोबाइल पर दिख रहा वेटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज, जानें क्या है इसका मतलब

 पीएम किसान योजना के तहत अभी तक लाभार्थी किसानों को 11 किस्तों का लाभ मिल चुका है. अब किसानों को 12वीं किस्त के 2 हजार रुपयों के खाते में आने का इंतजार है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 6, 2022, 07:25 AM IST
  • मोबाइल पर दिख रहा वेटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज
  • पीएम किसान के लाभार्थी जानें क्या है इसका मतलब
PM Kisan Scheme: मोबाइल पर दिख रहा वेटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज, जानें क्या है इसका मतलब

नई दिल्ली: देश भर के करोड़ों किसान पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. पीएम किसान योजना के तहत अभी तक लाभार्थी किसानों को 11 किस्तों का लाभ मिल चुका है. अब किसानों को 12वीं किस्त के 2 हजार रुपयों के खाते में आने का इंतजार है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि किसानों का यह इंतजार जल्दी ही खत्म होने वाला है. अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और 12वीं किस्त के इंतजार के दौरान आपको मोबाइल पर वेटिंग फॉर अप्रूवल (Waiting for approval) का मैसेज दिख रहा है तो इसका मतलब समझ लेना भी जरूरी हो जाता है. 

वेटिंग फॉर अप्रूवल मैसेज का ये है मतलब

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत जो किस्त केंद्र सरकार की तरफ से जारी की जाती है उसे राज्यों द्वारा अप्रूव यानी मंजूर भी किया जाता है. अगर आने वाली 12 वीं किस्त के लिए आपकी राज्य सरकार ने अप्रूवल यानी मंजूरी नहीं दी है तो आपके मोबाइल पर वेटिंग फॉर अप्रूवल बाई स्टेट (Waiting for approval by state) का मैसेज दिखाई देगा. 

इसके अलावा अगर आपके मोबाइल पर रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर (Request For Transfer) का मैसेज आया है तो इसका मतलब है कि राज्य सरकार ने लाभार्थी की जानकारी को चेक कर लिया है, जो सही मिली है और राज्य सरकार की तरफ से केंद्र को अनुरोध किया गया है कि लाभार्थी के अकाउंट में किस्त का पैसा भेज दिया जाए. अगर आपको  पेमेंट कंफर्मेंशन (FTO is generated and Payment confirmation is pending) का मैसेज लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है. किस्त जारी होते ही कुछ दिनों में आपके अकाउंट में रकम ट्रांसफर कर दी जाएगी.

ऐसे चेक कर सकते हैं पीएम किसान का स्टेटस

पीएम किसान की किस्त का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं. फिर वेबसाइट के दाएं ओर किसान कॉर्नर पर क्लिक करें. इसके बाद बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करें. स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां दर्ज करें. प्रक्रिया पूरी होने के बाद लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: इस दिन से बढ़ेगा सरकारी नौकरी वालों का डीए, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़