नई दिल्ली:  मार्केट में सफेद रंग की मिश्री लगभग हर किसी ने देखी होगी, लेकिन क्या आपने भूरे रंग की मिश्री के बारे में सुना है या फिर खाई है. भूरी मिश्री को ताल मिश्री भी कहा जाता है जो कि पाम कैंडी है. पाड कैंडी नेचुरल स्वीटनर है जो कि हेल्दी है. दरअसल पाम कैंडी में किसी भी तरह का केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता है ऐसे में आप इस कैंडी का सेवन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ताल मिश्री 
जो लोग चीनी नहीं खाना चाहते हैं वह पाम कैंडी यानी ताल मिश्री का सेवन कर सकते हैं. ताल मिश्री चीनी का एक अच्छा विक्ल है. पाम कैंडी को खजूर के रस से बनाया जाता है. भूरी मिश्री में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस पाया जाता है जो कि दांतों से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाता है. 


पाचन तंत्र 
ताल मिश्री का सेवन करने से पेट में ठंडक रहती है जिस वजह से हाजमा सही रहता है. पाम कैंडी को सौंफ के साथ खाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है. गैस, कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है. 


एनर्जी 
ताल मिश्री को खजूर के रस से बनाया जाता है जिसका सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है. क्योंकि खजूर एनर्जी बूस्टर होता है.  ऐसे में पाम कैंडी का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है. 


खांसी 
दिवाली के आस-पास मौसम बदल जाता है जिस वजह से सर्दी-खांसी हो सकती है. सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए आप पाम कैंडी के पाउडर में घी और काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को खाएं. इससे आपको सर्दी-खांसी से राहत मिलेगी. 


खून की कमी 
ताल मिश्री का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है. शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आप ताल मिश्री का सेवन कर सकते हैं.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.