PM Kisan 15th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान योजना (PM Kisan) की 15वीं किस्त को किसानों के खातों में 15 नवंबर 2023 को ट्रांसफर किया जाएगा. 15वीं किस्त 8 करोड़ किसानों के बैंक खातों में डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के जरिए सीधे ट्रांसफर की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नरेंद्र मोदी झारखंड पर जा रहे हैं. वे राज्य में कई योजनाओं की सौगात देंगे. इस दौरान पीएम देशभर के किसानों को पीएम किसान की 15वीं किस्त की राशि जारी करेंगे. बताया गया कि पीएम 15 नवंबर को यह राशि जारी करेंगे. इस दौरान 18 हजार करोड़ की किस्त जारी की जाएगी. झारखंड से पीएम मोदी सुबह 11 बजे यह किस्त जारी करेंगे.


सनद रहे किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी पात्र छोटे और सीमांत किसानों को प्रति वर्ष तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है. किसानों को सालाना तीन किस्तों में 6,000 रुपये की रकम सीधे आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. 8 करोड़ किसानों को 2,000 रुपये मिलेंगे.


किस्त पाने के लिए लाभार्थियों की लिस्ट में होना जरूरी
सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.


यहां पेमेंट सक्सेस टैब में भारत का नक्शा दिखाई देगा.


अब दाहिनी ओर एक पीला टैब 'डैशबोर्ड' दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.


क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे.


आपको ग्राम डैशबोर्ड टैब पर अपना पूरा विवरण भरना होगा.


यहां राज्य, जिला, उप-जिला और पंचायत का चयन करें.


अब आप शो बटन पर क्लिक करें.


इसके बाद आप अपनी डिटेल्स सेलेक्ट कर सकते हैं. जहां आपको लाभार्थियों की लिस्ट दिखेगी.


ये भी पढ़ें- त्योहारी सीजन में संविदा शिक्षकों की हुई बल्ले-बल्ले! सरकार ने लिया बड़ा फैसला


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.