नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. लेकिन इससे पहले किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर सामने आ रही है. पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का फायदा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने ये पांच काम किए हों वरना किसानों के अगली किस्त के 2 हजार रुपये अटक सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों को मिलती है छह हजार रुपये की सम्मान निधि
दरअसल केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. यह धनराशि किसानों के खाते में साल में तीन बार 2000-2000 रुपये की किस्त में ट्रांसफर की जाती है. अब तक किसानों को 13 किस्तों का फायदा मिल चुका है.


कब आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त
14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों को इस महीने यानी जुलाई में खुशखबरी मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस महीने किसानों के खाते में 2 हजार रुपये भेजे जा सकते हैं. हालांकि इस बारे में आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है.


ये पांच काम किसानों के लिए बेहद जरूरी
आपका बैंक खाता आधार नंबर से लिंक होना चाहिए.
बैंक खाते के स्टेटस के साथ अपना आधार सीडिंग चेक कर लें.
आधार से जुड़े बैंक खाते में अपना डीबीटी विकल्प इनेबल रखें.
अपने पीएम किसान खाते की ईकेवाईसी करवा लें.
पीएम किसान पोर्टल पर आपकी पर्सनल जानकारी ठीक होनी चाहिए.


ऐसे चेक कर सकते हैं पीएम किसान आवेदन की स्थिति
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के आधिकारिक पोर्टल में अपने स्टेटस की जांच के लिए मॉड्यूल के तहत अपने आधार सीडिंग स्थिति की जांच कर लें. अब 155261 पर कॉल करके भी अपने पीएम किसान आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं.


यह भी पढ़िएः गाय का दूध या भैंस का दूध, जानें सेहत के लिए क्या है ज्यादा बेहतर


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.