नई दिल्ली: PM Kisan Yojana के लाभार्थियों के लिए एक बेहद ही अहम खबर है. दरअसल सरकार द्वारा पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य बना दिया गया है. जिन भी किसानों ने पीएम किसान की ई-केवाईसी नहीं कराई है उनको 12वीं किस्त में आने वाले 2 हजार रुपयों का लाभ नहीं मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम किसान ई-केवाईसी की लास्ट डेट


सबसे जरूरी बात ये है कि पीएम किसान में ई-केवाईसी कराने की आज आखिरी तारीख है. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 है. इसीलिए अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं काराई है तो इसे आज हर हाल में पूरा कर लें. नहीं तो आपको अगली किस्त में आने वाले 2 हजार रुपयों से वंचित होन पड़ सकता है. 


कैसे होगी ऑनलाइन केवाईसी


बता दें कि आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से भी पीएम किसान योजना में अपनी केवाईसी कर सकते हैं. ऑनलाइन तरीके से पीएम किसान ईकेवाईसी कराने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. फिर होम पेज पर दाहिने तरफ दिख रहे ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां अपना आधार नंबर डालें. इसके बाद आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इसे दर्ज करें. इसके बाद सब्मिट करें. इसके बाद आपकी ई-केवाईसी हो जाएगी. 


भेजी जा चुकी हैं 11 किस्तें


बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की सम्मान निधि मिलती है. यह राशि तीन किस्तों में किसानों के खाते में भेजी जाती है. किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है, अभी तक 11 किस्तें उनके खातों में ट्रांसफर हो चुकी है. अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है.



यह भी पढ़ें: CUET UG 2022: सीयूईटी यूजी की अंतिम चरण की परीक्षा पूरी, जानिए कब आएगा रिजल्ट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.