CUET UG 2022: सीयूईटी यूजी की अंतिम चरण की परीक्षा पूरी, जानिए कब आएगा रिजल्ट

CUET UG 2022: सीयूईटी (यूजी) 2022 का छठा और अंतिम चरण 30 अगस्त मंगलवार को पूरा हो गया. देशभर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत कुल 91 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए यह परीक्षा ली गई है. विभिन्न अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का हिस्सा बनने के इच्छुक छात्र इन परीक्षाओं में शामिल हुए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2022, 09:13 PM IST
  • 14.90 लाख छात्रों ने कराया था पंजीकरण
  • 103 उम्मीदवारों के लिए दोबारा होगी परीक्षा
CUET UG 2022: सीयूईटी यूजी की अंतिम चरण की परीक्षा पूरी, जानिए कब आएगा रिजल्ट

नई दिल्ली: CUET UG 2022: सीयूईटी (यूजी) 2022 का छठा और अंतिम चरण 30 अगस्त मंगलवार को पूरा हो गया. देशभर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत कुल 91 विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए यह परीक्षा ली गई है. विभिन्न अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का हिस्सा बनने के इच्छुक छात्र इन परीक्षाओं में शामिल हुए हैं.

14.90 लाख छात्रों ने कराया था पंजीकरण
सीयूईटी (यूजी) के अंतिम दिन यानी 30 अगस्त को भारत के बाहर 4 शहरों (मस्कट, रियाद, दुबई, और शारजाह) सहित 239 शहरों में 444 परीक्षा केंद्रों में 1,40,559 उम्मीदवारों के लिए सफलतापूर्वक यह टेस्ट आयोजित किया गया था. अभी तक हुए सभी छह चरणों की इस परीक्षा के लिए कुल 14.90 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया था.

103 उम्मीदवारों के लिए दोबारा होगी परीक्षा
यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बताया कि परीक्षा प्रारंभिक रिपोर्ट्स के अनुसार, मंगलवार को आयोजित की गई अंतिम दौर की परीक्षा इंटरनेट की धीमी गति के कारण राधा गोविंद विश्वविद्यालय, रामगढ़, झारखंड में आयोजित नहीं की जा सकी. यहां विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार है. 103 प्रभावित उम्मीदवारों के लिए शीघ्र ही परीक्षा आयोजित की जाएगी.

छठे चरण में 1.40 लाख छात्रों ने दी परीक्षा
छठे और अंतिम चरण की परीक्षाएं 24 अगस्त को 72,729 उम्मीदवारों के लिए दोनों स्लॉट में शुरू हुईं. दूसरे और तीसरे दिन दोनों स्लॉट में क्रमश 52139 उम्मीदवारों और 66,466 उम्मीदवार परीक्षाओं में शामिल हुए थे. छठे चरण के अंतर्गत 30 अगस्त तक इन परीक्षाओं में 1 लाख 40 हजार से अधिक छात्र शामिल हो चुके हैं.

उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा उम्मीदवार
दोनों स्लॉट में, उत्तर प्रदेश में 125 परीक्षा केंद्रों के साथ सबसे अधिक उम्मीदवार (52885) थे, इसके बाद पश्चिम बंगाल (10744) में 35 परीक्षा केंद्र थे. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दमन और दीव, लक्षद्वीप, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, पुडुचेरी, सिक्किम और त्रिपुरा और भारत के बाहर के शहरों में प्रत्येक में एक परीक्षा केंद्र था. पूरे देश में उपस्थिति लगभग 60 प्रतिशत होने का अनुमान है.

अगले महीने आएगा परीक्षा का रिजल्ट
कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट दाखिलों के लिए हो रहे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी यूजी) का रिजल्ट अगले माह सितंबर में जारी किया जाएगा. यह परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित करवाई जा रही है. 

एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा का रिजल्ट सितंबर माह की शुरुआत में जारी करने का प्रयास है. 

सीयूईटी का रिजल्ट के आधार पर बनेगी कट ऑफ लिस्ट
गौरतलब है कि सीयूईटी यूजी के रिजल्ट के आधार पर ही विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेज अपनी कट ऑफ लिस्ट तैयार करेंगे. इसके आधार पर ही छात्र दाखिला हासिल कर सकेंगे. परीक्षाओं का पहला चरण बीते माह 15 जुलाई से शुरू हुआ था. ये परीक्षाएं इस महीने 30 अगस्त तक चली हैं.

यह भी पढ़िएः Ganesh Chaturthi 2022: अपनों को इन संदेशों के जरिए दें गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़