Amrit Bharat Train:  केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही नव निर्मित अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे जिसमें पुश-पुल तकनीक है. वैष्णव ने नई पुश-पुल तकनीक पर प्रकाश डाला, जिसको वे महत्वपूर्ण कदम बताते हैं. उनके मुताबिक, इससे ट्रेनों की गति के साथ-साथ यात्री सुविधा भी बढ़ेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा, 'अमृत भारत ट्रेन में पुश-पुल तकनीक के कारण बेहतर एक्सलेरेशन है. इसका मतलब यह है कि वाहन तेजी से गति पकड़ेगा है और तेजी से रुकेगा भी, जिससे रास्ते में जहां भी मोड़ और पुल हों, समय की बचत होती है. यह सेमी-परमानेंट कप्लर्स से लैस है जो ट्रेन में झटके की गुंजाइश को खत्म कर देता है. हर सीट के पास चार्जिंग प्वाइंट दिए गए हैं. विकलांगों के लिए विशेष शौचालय भी बनाए गए हैं, जिनमें चौड़े दरवाजे और विशेष रैंप हैं.'


रेल मंत्री ने यह भी बताया कि ट्रेन के शौचालयों के डिजाइन में काफी बदलाव किए गए हैं, जिसमें पानी के न्यूनतम उपयोग को बढ़ावा दिया गया है. रेल मंत्री ने आगे बताया कि वंदे भारत ट्रेनों और आने वाली अमृत भारत ट्रेनों में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक मेड इन इंडिया है.


हाल ही में, पीएम नरेंद्र मोदी ने 18 दिसंबर को वाराणसी और नई दिल्ली के बीच दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई.


ये भी पढ़ें-  FD rate hike news: इन चार बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर बढ़ाई दरें, अब इतनी फिसदी मिलेगी ब्याज


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.