नई दिल्ली. एक महिला का मां बनना कई कारकों पर निर्भर करता है और इनमें से एक बेहद महत्वपूर्ण कारक है आहार. आप जिस तरह का भोजन करती हैं, उसका एक गहरा प्रभाव संपूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ता है. फिर बात चाहे फर्टिलिटी की ही क्यों ना हो. कई बार महिलाएं अनजाने में ऐसे फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेती हैं, जो उनकी फर्टिलिटी पर बुरा असर डाल सकते हैं. जिसके कारण वह चाहकर भी पैरेंट्स होने का सुख नहीं पाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाई शुगरी फूड्स
अगर आप प्रेग्नेंट होने की इच्छा रखती हैं तो यह बेहद जरूरी है कि आप हाई शुगरी फूड्स का सेवन करने से बचें. चीनी सूजन और ग्लाइकेशन का कारण बनती है, जो हमारे अंगों को नुकसान पहुंचाती है और सेल्स को डैमेज करती हैं. सोडा सहित एनर्जी ड्रिंक आदि में शुगर काफी अधिक होता है. शोध से पता चलता है कि शुगरी पेय पदार्थ महिला ही नहीं, बल्कि पुरुषों की भी प्रजनन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं. जिससे महिला के लिए कंसीव करना काफी मुश्किल हो जाता है.


हाई कार्ब फूड्स
हाई कार्ब फूड्स जैसे पास्ता, अनाज, ब्रेड, आलू, आदि का सेवन करना आपकी फर्टिलिटी के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. यह सच है कि हमारी शरीर को एनर्जी के लिए कार्ब्स की जरूरत होती है. लेकिन कार्ब में मौजूद शुगर में टूट जाती है. यह रक्त शर्करा में एक स्पाइक का कारण बनते हैं, जो सूजन पैदा कर सकते हैं और हार्मोन संतुलन को प्रभावित कर सकता है. यह ओव्यूलेशन को बाधित कर सकता है और प्रजनन क्षमता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. इसलिए सिंपल कार्ब की जगह कॉम्पलेक्स कार्ब लें. साथ ही, कार्ब के साथ फाइबर रिच फूड अवश्य खाएं.


लो-फैट डेयरी फूड
शोध से पता चलता है कि लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स अक्सर महिलाओं में इनफर्टिलिटी की वजह बन सकता है. जब डेयरी प्रोडक्ट्स से फैट हटा दिया जाता है, तो इससे महिलाओं में पीसीओएस और बांझपन का खतरा बढ़ता है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


यह भी पढ़िए- Vastu Tips: पति-पत्नी के प्यार मे हो गई है कमी तो बेडरूम में जरूर करें ये खास उपाय


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.