नई दिल्ली: Delhi AQI: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी में हो रहे सुधार के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को घोषणा की है कि शहर में प्राथमिक स्कूल बुधवार से फिर से खुलेंगे, जबकि ट्रक के प्रवेश पर प्रतिबंध भी हटा लिया गया है. मंत्री ने यह भी बताया कि ओपन-एयर गतिविधियों पर भी प्रतिबंध हटाया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खत्म हुआ सरकारी कर्मचारियों का वर्क फ्रॉम होम


एक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए राय ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 50 प्रतिशत घर से काम करने की नीति को भी रद्द कर दिया और कार्यालय सोमवार से पूरी क्षमता के साथ काम करना शुरू कर देंगे. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों के दौरान प्रदूषण का स्तर एक्यूआई 450 को पार कर गया था, जिसके चलते सीएक्यूएम (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) ने ग्रेप के चौथे चरण को लागू करने का निर्देश दिया था. इस निर्देश के तहत ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा था, प्राथमिक स्कूलों को बंद कर दिया गया था और 50 सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम का शत-प्रतिशत निर्देश दिया गया था।


धीरे धीरे सही हो रही दिल्ली की एयर क्वालिटी


हालांकि, कल (रविवार) से हवा की गुणवत्ता में तेजी से सुधार हो रहा है और अब एक्यूआई 350 पर पहुंच गया है, हवा की दिशा बदल गई है. इसे देखते हुए सीएक्यूएम ने चरण चार के उपायों को वापस लेने का फैसला किया है. राय ने यह भी कहा कि जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत रेलवे, मेट्रो, एयरपोर्ट, रक्षा, अस्पताल को छोड़कर अन्य सभी निर्माण कार्यों पर रोक रहेगी. साथ ही उन्होंने कहा, 'बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध जारी रहेगा. राय की घोषणा सीएक्यूएम द्वारा एनसीआर में जीआरएपी 4 उपायों को रद्द करने के एक दिन बाद आई है.


यह भी पढ़ें: Weather Update: देश के इस राज्य में अगले दो दिनों तक बारिश के आसार, इतना गिर सकता है तापमान​ 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.