नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को भारी बारिश हुई, जिसकी वजह से शहर के कई इलाके जलमग्न हो गये. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को शहर में और बारिश को लेकर 'ऑरेंज' अलर्ट तथा रविवार के लिये 'येलो अलर्ट' की चेतावनी जारी की है. दिल्ली में यह मॉनसून की पहली भारी बारिश थी. विभाग ने बताया कि दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने दोपहर ढाई बजे तक 98.7 मिमी बारिश तथा रिज वेधशाला ने 111.4 मिमी बारिश दर्ज की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्या बोला मौसम विभाग
मौसम विभाग ने एक ट्वीट में कहा, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, करनाल, असंध, सफीदों, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, भिवानी, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, कोसली, सोहना, रेवाड़ी (हरियाणा) के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश जारी रहेगी. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह हुई बारिश से कारण कई यात्रियों को असुविधा हुई. उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने बताया कि उसे सुबह से जलभराव की 15 शिकायतें मिलीं हैं. 


आईएमडी ने चेताया
शिमला में मौसम विभाग कार्यालय ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी करते हुए आठ-नौ जुलाई को अत्यधिक भारी बारिश होने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने एक बयान में कहा कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण आठ-नौ जुलाई को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की आशंका है. 


अत्यधिक भारी बारिश से संबंधित ‘रेड’ अलर्ट एक दिन में 204 मिलीमीटर से अधिक बारिश की संभावना को दर्शाता है. मौसम विभाग ने शिमला, सिरमौर, सोलन और लाहौल एवं स्पीति के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी करते हुए वहां आठ-नौ जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है. विभाग ने राज्य में 13 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान जताया है. 


मौसम विभाग ने कांगड़ा, चंबा, शिमला, मंडी, कुल्लू, सिरमौर, सोलन और ऊना में नदियों में बाढ़ आने की आशंका को लेकर भी सतर्क किया है तथा निचले एवं मध्य पर्वतीय इलाकों में पानी, बिजली की आपूर्ति एवं संचार की सुविधाओं में रुकावट की भी आशंका जताई है. भारी बारिश के कारण कभी-कभी दृश्यता में कमी हो सकती है और लोगों को उन क्षेत्रों से बचने की सलाह दी गई है, जहां जलजमाव की समस्या रहती है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.