नई दिल्लीः Rain in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कई जगहों पर बारिश हुई है. तेज हवाओं ने मौसम का मिजाज बदल दिया है. नोएडा, गाजियाबाद में भी कई जगहों पर बूंदाबांदी हुई. इससे पहले भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को हल्की बारिश की संभावना जताई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहने के आसार
आईएमडी के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. सरकार की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, शहर में सुबह करीब साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 75 प्रतिशत दर्ज की गई और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह करीब नौ बजे मध्यम (115) श्रेणी में दर्ज किया गया.


मौसम विभाग के मुताबिक, 25 मार्च की सुबह तक मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा. इसके बाद अधिकतर आसमान साफ रहने के आसार हैं. राजधानी में 29 मार्च तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.


शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है. 


जम्मू-कश्मीर में बारिश के आसार
मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है. 24-25 मार्च के दौरान मैदानी इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना के साथ जम्मू और कश्मीर के अधिकतर स्थानों पर बर्फबारी के साथ भारी बारिश की संभावना है. 


तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश हो सकती है. बारिश दोपहर से शुरू होने की संभावना है.


इस बीच शुक्रवार को श्रीनगर में 5.3, पहलगाम में 0.6 और गुलमर्ग में 0 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र के द्रास कस्बे में माइनस 6.3, कारगिल में माइनस 1.9 और लेह में माइनस 3 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. जम्मू में 14.9, कटरा में 12, बटोटे में 7.5, बनिहाल में 5 और भद्रवाह में 5.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.


यह भी पढ़िएः 31 मार्च से पहले यहां लगा लें पैसा, टैक्स सेविंग के साथ-साथ तगड़ा मुनाफा भी मिलेगा


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.