नई दिल्ली: तेजी से बढ़ती महंगाई को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी अलर्ट मोड पर है. RBI ने कल मॉनिट्री पॉलिसी की एक स्पेशल बैठक बुलाई है. गुरुवार को होने वाली मौद्रिक समीक्षा नीति की इस विशेष बैठकों मे महंगाई एक अहम मुद्दा होगी. फिलहाल महंगाई के आंकड़े RBI के तय लक्ष्य से बाहर हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले 2016 में हुई थी स्पेशल मीटिंग


RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को FIBAC के एक इवेंट को संबोधित कर रहे थे. इवेंट में उन्होंने बताया कि स्पेशल MPC मीटिंग में एक स्पष्टीकरण तैयार किया जाएगा कि किन परिस्थितियों में महंगाई लक्ष्य से अधिक जा रही है, जिसमें सुधारात्मक उपाय का भी डीटेल होगा.  इससे पहले 2016 में स्पेशल MPC मीटिंग हुई थी. 


तेजी से बढ़ रही है महंगाई 


RBI गवर्नर ने कहा कि हम महंगाई पर वैसे ही नजर रख रहे हैं, जैसे महाभारत में अर्जुन ने एक घूमने वाली मछली की आंख में तीर मारने के लिए ध्यान केंद्रित करते हुए रखी थी. शक्तिकांत दास का यह बयान ऐसे समय में आया है जब महंगाई तेजी से बढ़ रही है. साथ ही केंद्र सरकार ने इस पर RBI से रिपोर्ट मांगा है. 3 नवंबर की मीटिंग दरों पर फैसला लेने वाले सदस्य भी शामिल होंगे. 


फिर से रेपो रेट बढ़ा सकती है RBI


जी बिजनेस हिंदी में छपी खबर के अनुसार महंगाई पर लगाम लगाने के लिए RBI एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफा कर सकती है. जानकारों का भी यही मानना है कि मीटिंग में रेपो रेट पर अहम फैसला हो सकता है. बता दें कि इस साल में अभी तक RBI पहले ही चार बार रेपो रेट में इजाफा कर चुकी है. 


यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: आज दिल्ली सर्राफा बाजार में धड़ाम हुआ सोना, 8,550 रुपये गिरा भाव


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.