नई दिल्लीः Sariya Price: घर बनाने वालों के लिए अच्छी खबर आ रही है. सरिया की कीमतों में कमी देखने को मिली है. इससे बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन करवाने वालों को आर्थिक मोर्चे पर थोड़ी राहत मिलेगी. साथ ही जो लोग 2024 में नया घर या अन्य तरह का बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन बनवाने का सोच रहे हैं तो उन्हें सरिया की कीमतों में कमी का लाभ मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन में सरिया का काफी मात्रा में इस्तेमाल होता है. साथ ही इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव का सीधा असर आपके निर्माण के बजट पर पड़ता है. इस बीच साल 2023 के अंतिम सप्ताह में सरिया के रेट में कमी आई है. 


बिहार से लेकर यूपी तक दाम हुए कम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नवंबर से ही सरिया की कीमतों में कमी दर्ज की जा रही है. 2 नवंबर को बिहार के मुजफ्फरनगर में सरिया का रेट 46,800 रुपये प्रति टन था यह 9 दिसंबर को घटकर 46,100 रुपये प्रति टन हो गया. वहीं अब यहां सरिया 45,700 रुपये प्रति टन की कीमत पर बिक रही है.


इसी तरह उत्तर प्रदेश के कानपुर में 2 नवंबर को सरिया का दाम 47 हजार रुपये प्रति टन था जो 9 नवंबर को 46,100 रुपये प्रति टन पर पहुंच गया. वहीं 22 दिसंबर को दाम और घटकर 45,700 रुपये प्रति टन पर पहुंच गए. 


दिल्ली में भी सस्ता हुआ सरिया
इसी तरह दिल्ली में 6 जुलाई को सरिया 51 हजार रुपये प्रति टन था, जो अभी 46,600 रुपये प्रति टन पर बिक रहा है. यानी दिल्ली में  वहीं गोवा में भी 6 जुलाई को सरिया की कीमत 51,400 रुपये प्रति टन थी जो अब 49 हजार रुपये प्रति टन हो गई है.


यहां चेक करें अपने शहर का भाव
बता दें कि साल 2022 में सरिया की कीमतों में काफी तेजी आई थी लेकिन अब इसमें कमी आ गई है. वैसे सरिया की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. वहीं अपने शहर में सरिया का ताजा रेट देखने के लिए आप ayronmart.com पर जा सकते हैं. यहां प्रति टन के हिसाब से सरिया की कीमतें होती हैं. वहीं सरिया पर सरकार 18 फीसदी जीएसटी अलग से लगाती है.


यह भी पढ़िएः Weather Update Today: ठंड से ठिठुर रही है दिल्ली, IMD ने कोहरे को लेकर दिया बड़ा अपडेट


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.