नई दिल्ली:  कर्नाटक के पश्चिमी घाट की तलहटी में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा मेंढक देखा है, जिसके पीठ में मशरूम उग आया है. यह मशरूम मेंढक की पीठ में पनप रहा है. इसे देखकर वैज्ञानिक खुद असमंजस की स्थिति में हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पहली बार है जब किसी जीव के शरीर पर कुछ उगते हुए देखा गया है. मेंढक को विश्व वन्यजीव कोश (WWF) के रिसर्चर्स ने पिछले साल यानी जून 2023 में देखा गया था. इसकी पहचान 'राव्स इंटरमीडिएट गोल्डन बैक्ड फ्रॉग' (Rao's Intermediate Golden-backed Frog) के रूप में की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेंठक की पीठ पर उगा मशरूम 
मेंढक को लेकर 'रेप्टाइल्स और एंफीबियन्स' ( Reptiles & Amphibians) नाम के एक जर्नल में जानकारी पब्लिश की गई है. इसकी विशेष प्रजाति कर्नाटन और केरल के पश्चिमी घाटों में पाई जाती है. रिसर्चर्स ने बारिश के पानी में इस तरह के करीब 40 मेंढक देखे. रिसर्चर्स का कहना है कि उन्होंने इनमें से एक मेंढक के बाएं हिस्से में कुछ अजीब सी चीज देखी. जब उन्होंने इसके पास जाकर देखा तो पता चला कि वहां पर एक मशरूम उग रहा था. उन्होंने बताया कि वह मेंढक अभी जिंदा है. इस असमान्य स्थिति के बावजूद वह बिल्कुल ठीक है. 


 मशरूम की हुई पहचान
माइक्रोलॉजिस्ट ने इस मशरूम की पहचान माइसेना प्रजाति के बोनट मशरूम के रूप में की है, जो मुख्य रूप से सड़ी हुई लकड़ी पर सैप्रोट्रॉफ के रूप में पाया जाता है. सैप्रोट्रॉफ निर्जीव जैविक वस्तुओं पर पनपने वाली संरचनाएं हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये बेहद आश्चर्य वाली बात है कि मशरूम उगने के बाद भी मेंढक जिंदा और बिल्कुल ठीक है. वहीं वैज्ञानिक इस जांच में जुटे हैं कि आखिर मेंढक की पीठ में यह मशरूम कैसे उग आया है. वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि यह किसी बीमारी या संक्रमण के कारण भी हो सकता है, हालांकि इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.