नई दिल्ली: ठंड के मौसम अधिकतर घरों में मेथी का खूब इस्तेमाल किया जाता है. मेथी के पराठों से लेकर सब्जी तक लोग बेहद चाव से खाते हैं. मेथी के साग में विटामिन बी 6, विटामिन सी, प्रोटीन, आयरन, फाइबर और कैल्शियम पाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं मेथी खाने के नुकसान भी हो सकते हैं. चलिए जानते हैं अधिक मेथी सेवन करने के नुकसान. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाचन की दिक्कत 
मेथी में फाइबर पाया जाता है जो कि पाचन की दिक्कतों को दूर करते हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में मेथी का सेवन करने से पेट खराब हो सकता है. पाचन से जुड़ी समस्या है तो मेथी का संभलकर सेवन करें. 


डायबिटीज 
मेथी का सेवन करने से शुगर लेवल कम होता है, वहीं आपका शुगर लेवल  कम रहता है तो आपको मेथी का सेवन करने से बचना चाहिए. मेथी का ज्यादा सेवन करने से शुगर लेवल बहुत कम हो जाता है. जो कि सेहत के लिए हानिकारक है. 


खट्टी डकार 
जरूरत से ज्यादा मेथी का सेवन करने से आपको खट्टी डकार और गैस की समस्या हो सकती है. अगर आप गैस और एसिडिटी से परेशान है तो मेथी का सेवन डॉक्टर से पूछकर ही करें. 


 


ये भी पढ़ें- Employees Salary: जल्द ही 25 फीसदी से ज्यादा बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी, प्रस्ताव तैयार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.