नई दिल्ली Side Effects Of Wearing A Bra: महिलाओं के लिए ब्रा पहनन किसी बड़े टास्ट से कम नहीं है. ब्रा महिलाओं की जरुरत तो लेकिन इसे कंफर्टेबल नहीं माना जाता है. ब्रा पहनना मजबूरी होता है. ब्रा पहनने से महिलाओं के शरीर पर काफी असर पड़ता है. ब्रा पहनना न पहनना यह महिला की पसंद पर निर्भर करता है.अधिकतर महिलाएं 24 घंटे तक ब्रा पहनती हैं. आज हम इस लेख में आपको ब्रा पहनने के नुकसान के बारे में बातएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीठ में दर्द 
लंबे समय तक ब्रा पहनने से गले में दर्द की समस्या हो सकती है. खासकर टाइट ब्रा पहनने की वजह से पीठ में दर्द की परेशानी हो सकती है.  यह समस्या अधिकतर हैवी ब्रेस्ट साइज की महिलाओं के साथ अधिक देखने को मिलती है. 


ब्लड सर्कुलेशन 
पूरे दिन ब्रा पहनने से स्किन सांस नहीं ले पाती है.24 घंटे ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. डाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट टिशू डैमेज होने का भी खतरा बना रहता है. 


ब्रेस्ट पेन 
पूरे दिन ब्रा पहनने से ब्रेस्ट पेन की समस्या हो सकती है. जो महिलाएं सही साइज की ब्रा नहीं पहनती हैं उनके साथ यह समस्या अधिक देखने को मिलती है. 


जलन 
24 घंटे ब्रा पहनने से स्किन इरिटेशन की परेशानी हो जाती है. गर्मियों के मौसम में पूरे दिन ब्रा पहनने से जलन की समस्या भी हो सकती है. 


टिप्स- ऐसे में अच्छी फिटिंग वाली ब्रा आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी. 


फंगस की समस्या 
गर्मियों के मौसम में 24 घंटे ब्राम पहनने से ब्रेस्ट के आसपास हर समय मॉइश्चर बना रहता है. इससे फंगल फैलने की आशंका बनी रहती है. इस समस्या से बचने के लिए कॉटन की ब्रा पहन सकती हैं. 


कब पहनें ब्रा 
ब्रा कितने समय तक पहनना चाहिए यह तो पूरी तरह से महिला पर निर्भर करता है. हर समय ब्रा पहनना जरूरी नहीं होता है. आइए जानते हैं ब्रा को कब पहनना चाहिए. 


फिजिकल वर्क के दौरान सपोर्ट के लिए ब्रा पहनना चाहिए. 


टाइट फिटिंग ड्रेस में अच्छी फिटिंग के लिए ब्रा पहनना चाहिए. 


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)


इसे भी पढ़ें: Holi 2023: होली पर केमिकल कलर से न लें रिस्‍क, घर बैठे ऐसे बनाएं हर्बल कलर 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.