नई दिल्लीः  अगर आप इन सर्दियों में सोच रहे हैं कि कहीं घूम के आएं हम, तो IRCTC के इस Plan पर आपको जरूर गौर करना चाहिए.  भारतीय रेल विभाग और राजस्थान पर्यटन की खास शानो-शौकत वाली ट्रेन आपके लिए तैयार खड़ी है. खास बात यह है कि इसके किराए में भी बड़ी छूट मिल रही है. बड़ी यानी कि पूरे 50 फीसदी की छूट. फिर तैयार हो जाइए, घूमने का मजा लेना है और वह भी राजसी अंदाज में पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन से बेहतर कुछ भी नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए, क्या है Offer
जानकारी के मुताबिक, पैलेस ऑन व्हील्स कहलाने वाली राजस्थान पर्यटन विभाग की स्पेशल  ट्रेन महाराजा एक्‍सप्रेस में टिकट की बुकिंग्‍स में 50 फीसदी Discount दिया जा रहा है. IRCTC की ओर से बताया गया है कि दो वयस्कों की एक साथ टिकट बुक कराने पर दूसरी टिकट पर 50 फीसदी छूट मिलेगी.



यह ऑफर सीमित समय के लिए है. भारतीयों के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं. केबिन की उपलब्‍धता और ट्रेन के रवाना होने की डेट तक यह ऑफर वैध रहेगा. अगर आप इस यात्रा और Offer के लिए उत्सुक हैं तो महाराजा एक्‍सप्रेस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी देख सकते हैं. 


महाराजा एक्सप्रेस में हैं ये सुविधाएं
महाराजा एक्सप्रेस (पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन सेवा) का सफर करना बेहद खास है. यह अपने आप में पटरियों पर चलता-फिरता आलीशान महल है. इस AC ट्रेन का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहता है. रूम में टीवी, इंटरकॉम, कॉफी मेकर और कप, अटेच बाथरूम में गरम और ठंडा पानी के साथ साथ फाइव स्टार होटल की सारी सुविधाएं मौजूद हैं.



हर सुबह न्यूज पेपर और चाय भी आपके कमरे तक पहुंचाई जाती है. ट्रेन में इंडोर गेम्स, बार, इनेटेरेक्टिंग रूम, मेल बॉक्स, मेडिकल सुविधा भी मौजूद है. भारतीय रेलवे ने महाराजा एक्‍सप्रेस की शुरुआत वर्ष 2010 में की थी.  पिछले साल, IRCTC ने पश्चिम और दक्षिण भारत के प्रमुख स्थलों की यात्रा के लिए ‘दक्षिणी सोजोरन’ और ‘दक्षिणी ज्वेल्स’ नामक नए पैकेजों के साथ दो और रूट्स पर ट्रेन चलाने का फैसला किया था.


किराया भी जान लीजिए
23 डिब्बों वाली इस ट्रेन में यात्रियों को अलग-अलग पैकेज ऑफर किए जाते हैं. इस ट्रेन के विदेशों में भी बड़े कद्रदान हैं. बड़ी संख्या में विदेश पर्यटक ‘महाराजा एक्सप्रेस’ में सफर करना पसंद करते हैं. इनके चार्जेज करीब 10,600, 6055 तथा 4550 अमेरिकी डॉलर हैं.



यानि भारतीय मुद्रा के हिसाब से 7.46 लाख, 4.26 लाख और 3.20 लाख रुपये. ये किराया इस पर निर्भर करता है कि आप ट्रेन के किस तरह के केबिन में यात्रा कर रहे हैं. इस किराए पर पांच फीसदी सर्विस टैक्स लगता है. इसके अलावा ट्रेन में कुछ सुविधाओं पर अतिरिक्त शुल्क देना होता है. 


पैलेस ऑन व्हील के बारे में 
TRCTC की यह ट्रेन उत्तर- पश्चिम और मध्य भारत की 12 जगहों का सफर तय करती है. दिल्ली, आगरा, रणथंभौर, जयपुर, खजुराहो, वाराणसी, लखनऊ, फतेहपुर और ग्वालियर की यात्रा  इस ट्रेन के जरिए की जा सकती है. इसे अक्टूबर से अप्रैल माह के दौरान संचालित किया जाता है. ट्रेन में स्टाफ, क्लीनिंग, लग्जरी वॉशरूम, सोफा, कमरे और खान-पान का विशेष तौर पर ध्यान रखा जाता है.



हर बार पर्यटन सत्र में ट्रेन को पारंपरिक परिवेश में ही नए तरीके से सजाया संवारा जाता है. इसमें एक शाही बार और चार सर्विस कारें होती हैं. ट्रेन के डिब्बों को तीन बेड केबिन, डबल बेड केबिन, सिंगल बेड केबिन में बांटा गया है. 


यह भी पढ़िएः क्या है Co-WIN App, जिस पर सरकार टीकाकरण के लिए भरोसा जता रही है


टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234