नई दिल्लीः Summer Holidays 2024: भीषण गर्मी ने हाल बेहाल कर रखा है. गर्मी का आलम यह है कि रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हो गई है. चिलचिलाती गर्मी और लू से लोग परेशान हैं. इसके मद्देनजर छत्तीसगढ़ में शिक्षा विभाग ने स्कूल की छुट्टियां 10 दिन और बढ़ा दी हैं. जहां राज्य में 15 जून तक स्कूल में छुट्टी थी लेकिन अब वे बढ़ाकर 25 जून तक कर दी गई हैं.


25 जून तक बढ़ी स्कूल की छुट्टियां


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार ने भीषण गर्मी और लू को देखते हुए प्रदेश के विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां 25 जून तक बढ़ा दी हैं. इस संबंध में राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने रविवार देर शाम आदेश भी जारी कर दिया है. आदेश के मुताबिक, राज्य सरकार ने 22 अप्रैल से 15 जून तक सभी विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां घोषित की थी लेकिन वर्तमान में राज्य में भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है. इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने गर्मी की छुट्टियां 25 जून तक बढ़ा दी हैं.


अब राज्य में स्कूल 26 जून से खुलेंगे. वहीं छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो रायपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अनुमान जताया है कि अगले चार दिनों तक राज्य के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है. साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं. 


मानसून बढ़ने के लिए हालात अनुकूल


मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार-पांच दिनों के दौरान राज्य के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए हालात अनुकूल हैं. रविवार को रायपुर (लालपुर स्टेशन) में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि बिलासपुर में अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस, राजनांदगांव में 39 डिग्री सेल्सियस, पेंड्रा में 40.2 डिग्री सेल्सियस, अंबिकापुर में 32.6 डिग्री सेल्सियस और जगदलपुर में 35.2 डिग्री सेल्सियस रहा.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.