नई दिल्ली.    नित नई जानकारियां हैरान कर रही हैं कोरोना को लेकर. लोग कोरोना से निपटने के लिए अपनेआप को तैयार करते हैं कि तभी आजाती है कोई नई जानकारी जो और भी अचम्भे में डालने वाली होती है और उसके बाद लोगों को नई स्थिति के लिए भी कमर कसनी पड़ती है.  अब जो नई जानकारी कोरोना संक्रमण को लेकर आई है वो बताती है कि लंबे लोगों की तुलना में छोटे लोगों को कोराना संक्रमण का जोखिम ज्यादा है. 


एक नए शोध ने किया दावा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल ही में हुए एक नये शोध के निष्कर्ष को देखते हुए इसके शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि ऐसे लोग जो लम्बे हैं उनमें कोरोना संक्रमण की आशंका छोटे लोगों की अपेक्षा अधिक है. ये दावा तो बिना शोध के भी किया जा सकता था क्योंकि इस दावे को करने वाले ये शोधार्थी बताते हैं कि किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से निकली सूक्ष्म बूंदों अर्थात ड्रॉपलेट्स के संपर्क में लंबे लोगों के मुकाबले छोटे लोग आसानी से आ सकते हैं. 


ये भी पढ़ें. ‘’14 साल की थी मैं जब हुआ था मेरा शारीरिक शोषण’’ - बताया आमिर खान की बेटी ने


सिंगापुर में हुआ है शोध


सिंगापुर में हुई इस शोध के आयोजक वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से निकली सूक्ष्म बूंदों के जमीन तक पहुंचने की प्रक्रिया का विधिवत अध्ययन किया. इस अध्ययन के माध्यम से उन्होंने यह देखने का प्रयास किया कि कोरोना वायरस किस तरह संक्रमित व्यक्ति से निकलकर दूसरे व्यक्ति तक पहुंचता है. अध्ययन के माध्यम से उन्होंने पाया कि जब कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति को खांसी आती है या छींक आती है तब तुरंत बाद उसके मुंह और नाक से संक्रमण युक्त सूक्ष्म बूंदें बाहर निकलती हैं और आसपास की हवा में पहुंच जाती हैं. इसके बाद ये बूंदें धीरे-धीरे जमीन की ओर गिरने लग जाती हैं. 


ये भी पढ़ें. न्यूड फोटो मिलिन्द सोमन का और अश्लील वीडियो पूनम पाण्डे का हुआ बहु-चर्चित


गिरती बूंदों से होता है खतरा


शोधकर्ताओं के अनुसार संक्रमित व्यक्ति के मुह से निकली ये संक्रमण से भरपूर बूंदे जब जमीन की ओर गिरने लगती हैं तब  वहां मौजूद छोटे लोगों में सांस के जरिये अपेक्षाकृत आसानी से प्रवेश कर सकती हैं.  शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष को ध्यान में रख कर बच्चों, किशोरों और महिलाओं सहित उन सभी लोगों को कोरोना संक्रमण का संकट की आशंका अधिक है जिनकी लंबाई 5.5 फीट से कम है.


ये भी पढ़ें. 'जेठालालको वेब सीरिज की गालियों पर गुस्सा आया


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234