नई दिल्लीः शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है. यह हर कोई जानता है, फिर भी तमाम लोग शराब से तौबा नहीं करते हैं. कुछ लोग पार्टी आदि में पीते हैं तो कुछ मस्ती के लिए यार दोस्तों के साथ जाम छलकाते हैं, लेकिन शराब लिवर समेत शरीर के कई हिस्सों पर नकारात्मक असर डालती है. ऐसे में कब शराब को बिल्कुल न कह देना चाहिए, यह भी हमारा शरीर बताने लगता है. कुछ संकेत ऐसे हैं, जो अगर दिखने लगे तो शराब को पूरी तरह दरकिनार कर देना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्लोटिंग होने पर शराब छोड़ना बेहतर
नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं को हफ्ते में 14 यूनिट से ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए. यानी लगभग 175 मिली के छह गिलास या चार फीसदी बीयर के छह पिंट. अगर शराब का सेवन पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने लगे, पेट के सेहतमंद बैक्टीरिया शराब से काफी प्रभावित होने लगे तो शराब छोड़ना बेहतर है. ब्लोटिंग शराब छोड़ने की ओर संकेत देता है.


नींद नहीं आ रही तो शराब को न कहें
शराब पीने से बार-बार बीमार हो रहे हो तो इसका मतलब है कि शराब की वजह से रोक प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी कमजोर हो रही है. ऐसे में शराब से तौबा कर लें. इसी तरह अगर शराब पीने से नींद नहीं आ रही है. नींद खराब हो रही है तो शराब को न कहने का समय आ गया है.


त्वचा और दांत में होने लगे दिक्कत तो छोड़ें शराब
इसी तरह त्वचा शुष्क दिखने लगी है, झुर्रियां या महीन रेखाएं स्किन पर दिखने लगी हैं तो शराब इसकी वजह हो सकती है. शराब पीने से स्किन डिसऑर्डर होने लगता है. वहीं, ज्यादा शराब पीने से दांत खराब होने लगते हैं, मसूड़े भी कमजोर होने लगते हैं. ऐसा होने पर शराब छोड़ देना सबसे अच्छा विकल्प है.


वैसे तो आदर्श स्थिति यही है कि शराब न पी जाए, क्योंकि यह शरीर में कई सारी बीमारियों की वजह बनती है. डॉक्टर भी शराब पीने से मना करते हैं. ऊपर दिए गए संकेतों के बारे में न्यूट्रिशनल थैरेपिस्ट हन्नाह ब्रे ने जानकारी दी है. उन्होंने शराब पीने के चेतावनी संकेतों के बारे में बताया है.


यह भी पढ़िएः Aadhaar Update करने के लिए नहीं देनी होगी कोई फीस, जल्दी करें सिर्फ इस तारीख तक फ्री सुविधा दे रहा UIDAI


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.